मेरठ : लाइनों में हो रहे फाल्‍ट, भीषण गर्मी में बिजली कटौती से हाहाकार,जानें-आज कहां रहेगी बत्‍ती गुल

शास्त्रीनगर डी ब्लाक और जागृति विहार में शाम पांच बजे के बाद बिजली गुल हो गई। लाइनों में यहां आए फाल्ट को सुधार कर बिजली आपूर्ति बहाल करने की कोशिश की गई। लेकिन कुछ ही देर में फिर फाल्ट हो गए। रात 10 बजे तक यह स्थिति बनी रही।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 07:44 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:44 AM (IST)
मेरठ : लाइनों में हो रहे फाल्‍ट, भीषण गर्मी में बिजली कटौती से हाहाकार,जानें-आज कहां रहेगी बत्‍ती गुल
मेरठ शहर में कई स्‍थानों पर लोड बढऩे से लो-वोल्टेज ने पैदा की समस्या हो गई है।

मेरठ, जेएनएन। शहर में तापमान 41 डिग्री पर पहुंच गया है और आलम ये है कि शहर से लेकर गांव तक लोग बिजली को तरस रहे हैं। बुधवार को शहर का कोई भी बिजलीघर ऐसा नहीं रहा, जहां चार से पांच घंटे बिजली गायब न हुई हो। स्थिति शाम ढलने के बाद बिगड़ रही है। लोड बढ़ते ही बिजली धड़ाम हो रही है। फाल्ट इतने बढ़ गए हैं कि आधी रात तक मेंटीनेंस टीमें जूझ रही हैं। अभी हालातों के ऐसे की बने रहने की संभावना है।

शाम पांच से बत्‍ती गुल

बुधवार को शास्त्रीनगर डी ब्लाक और जागृति विहार में शाम पांच बजे के बाद बिजली गुल हो गई। लाइनों में यहां आए फाल्ट को सुधार कर बिजली आपूर्ति बहाल करने की कोशिश की गई। लेकिन कुछ ही देर में फिर फाल्ट हो गए। रात 10 बजे तक यह स्थिति बनी रही। पल्लवपुरम फेस एक व दो में बिजली की आंख मिचौली ने लोगों को परेशान किया। हर दो से तीन घंटे पर बिजली आती-जाती रही। गंगानगर में ट्रांसफार्मर जलने से चार घंटे आपूर्ति बाधित रही।

पर्याप्‍त वोल्‍टेज नहीं आने से परेशानी

वहीं, कंकरखेड़ा में जो पावर ट्रांसफार्मर मंगलवार को खराब हो गया था वह बुधवार को ठीक नहीं हो सका। जिससे दूसरे ट्रांसफार्मर से वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर आपूर्ति चालू रखने के प्रयास भी गर्मी से राहत नहीं दिला पाए। वहीं, घंटाघर,लेडीज पार्क,आरटीओ,गंगानगर, नौचंदी, खड़ौली, पीएल शर्मा हास्पिटल बिजलीघर, कंकरखेड़ा, रामलीला ग्राउंड बिजलीघर, शारदा रोड, हापुड़ रोड बाइपास आदि बिजलीघरों में पर्याप्त वोल्टेज न होने से फाल्ट बढ़ गए। तार टूटने व एरियल बंच केबल जलने की स्थिति बनी। बिजली अफसरों ने वोल्टेज की समस्या से निजात पाने के लिए ट्रांसमिशन के अधिकारियों से बात की। जिसके बाद सुधार हुआ।

कोरोना कर्फ्यू के हटते ही बढ़ गई डिमांड

बिजली अफसरों के मुताबिक गर्मी बढऩे और कोरोना कफ्र्यू समाप्त होते ही बिजली डिमांड बढ़ गई है। मंगलवार को जिले की बिजली डिमांड 850 एमवीए थी। जो बुधवार को 26 एमवीए बढ़कर 876 एमवीए पहुंच गई। अफसरों की माने तो यह डिमांड और बढ़ सकती है। क्योंकि कोरोना कर्फ्यू हटने के बाद पहला दिन था। एक-दो दिन में पूरा मार्केट खुल जाएगा।

पीवीवीएनएल के एमडी ने दिए ये निर्देश

पीवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बिजली आपूर्ति के व्यवधान से निपटने के लिए बुधवार को कई निर्देश जारी किए। बिजली चोरी रोकने के लिए मार्निंग रेड डाली जाएगी। शहर में दो दिन विशेष अभियान चलेगा। जिसमें एसी वाले संयोजन, अधिक भार वाले संयोजन चेक किए जाएंगे। संदिग्ध खपत वाले संयोजनों की जांच की जाएगी। वहीं, शाम पांच बजे से रात 10 बजे तक बिजलीघर पर अवर अभियंता की मौजूदगी रहेगी। एसडीओ और अधिशासी अभियंता बिजलीघरों का इस दौरान निरीक्षण करेंगे।

आज नौचंदी बिजलीघर की आपूर्ति रहेगी बाधित

गुरुवार को सुबह पांच बजे से आठ बजे तक नौचंदी बिजलीघर की आपूर्ति बाधित रहेगी। पावर ट्रांसफार्मर का मेंटीनेंस किया जाएगा। इससे जैदी सोसायटी, गढ़ रोड, कैलाशपुरी, हापुड़ रोड, किदवई नगर, कल्याण नगर, देवी नगर, प्रीत विहार, रामबाग, राजेंद्र नगर, भवानी नगर आदि बिजलीघरों की आपूर्ति ठप रहेगी।

पानी का भी संकट

वार्ड नंबर 85 फतेउल्लापुर रोड नलकूप है। जिससे करीब 300 घरों को पानी सप्लाई होता है। 20 दिन पहले खराब हुआ था। जो अभी तक चालू नहीं हुआ है। यहां के निवासी नौशाद मलिक ने कहा कि नगर आयुक्त को ज्ञापन दिया था। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। भीषण गर्मी में लोग घरों में लगे हैंडपंप व सबमर्सिबल पंप के पानी पर निर्भर हैं। वहीं, बिजली की किल्लत के साथ भी शहर के कई मोहल्लों में जलापूर्ति का शेड्यूल बिगड़ रहा है। जिससे पेयजल किल्लत भी बढ़ रही हैं।

chat bot
आपका साथी