डिग्री कॉलेजों में खाली हैं एमए की सीटें

सीसीएसयू से जुड़े कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया उलझ गई है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में यूजी कोर्स में प्रवेश कम हुए हैं तो दूसरी ओर एडेड कॉलेजों में एमए की काफी सीटें रिक्त हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Aug 2018 09:00 PM (IST) Updated:Sun, 05 Aug 2018 09:02 PM (IST)
डिग्री कॉलेजों में खाली हैं एमए की सीटें
डिग्री कॉलेजों में खाली हैं एमए की सीटें

जागरण संवाददाता, मेरठ : सीसीएसयू से जुड़े कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया उलझ गई है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में यूजी कोर्स में प्रवेश कम हुए हैं तो दूसरी ओर एडेड कॉलेजों में एमए की काफी सीटें रिक्त हैं। इन सीटों को भरने के लिए विवि ने दोबारा से रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। लेकिन रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों की संख्या कम है।

यूजी और पीजी के सभी कोर्स में नौ अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके बाद ओपन आफर लेटर से कॉलेजों में प्रवेश होंगे। अभी तक कॉलेजों की स्थिति देखें तो एडेड कॉलेजों के पीजी कोर्स में काफी सीट रिक्त है। मेरठ के कॉलेजों में पीजी के कोर्स में प्रवेश की स्थिति देखें तो एमए इंग्लिश जैसे विषय में डीएन कॉलेज में 60 सीट पर 52 सीटों पर प्रवेश नहीं हो पाया है। इस्माईल कॉलेज में 60 सीट पर 46 सीटों पर प्रवेश नहीं है।मेरठ कॉलेज में 60 सीट में 35 पर प्रवेश नहीं हुआ है। एनएएस कॉलेज में 60 में 39 सीट और आरजी कॉलेज में 60 में 20 सीट रिक्त है। कनोहर लाल कालेज में 60 सीट में 48 सीट रिक्त है। इसी तरह एमए ¨हदी जैसे विषय में भी 60 सीटों के सापेक्ष कनोहर लाल में 22, शहीद मंगल पांडे में 55, आरजी कॉलेज में 19, एनएएस कॉलेज में 49, मेरठ कॉलेज में 39, इस्माईल कॉलेज में 46 सीटों पर प्रवेश नहीं हो पाया है। कला के अन्य विषयों में भी काफी सीटें रिक्त हैं। हालांकि एमएससी में अपेक्षाकृत कम सीटें रिक्त हैं।

कैंपस के पीजी कोर्स में दाखिले का क्रेज

चौ. चरण सिंह विवि परिसर में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) आधारित परास्नातक कोर्स संचालित है, कॉलेजों के मुकाबले विवि में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या इस बार बढ़ी है। एमए के विषयों में प्रवेश की स्थिति देखें तो कैंपस में रेगुलर कोर्स में आठ विषयों में एमए पाठ्यक्रम संचालित है। सभी विषय में 20- 20 सीट है। इसमें अभी तक मनोविज्ञान जैसे विषय में एक भी छात्र ने प्रवेश नहीं लिया है। सारी सीटें रिक्त हैं। इकोनोमिक्स में दो, इंग्लिश में एक, ¨हदी में पांच, इतिहास में तीन, राजनीति शास्त्र में दो, समाजशास्त्र में सात और उर्दू में 13 सीटों पर अभी एडमिशन होना शेष है।

विधि में मेरठ कॉलेज से अधिक एनएएस पसंद

तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभी रजिस्ट्रेशन ओपन है। नौ अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। अभी तक की स्थिति देखें तो एनएएस कॉलेज में सबसे अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। एनएएस में एलएलबी में 180 सीट के सापेक्ष 3620 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। जबकि मेरठ कॉलेज में 300 सीट पर 3557 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। 10 अगस्त को पहली मेरिट जारी की जाएगी, जिससे 17 अगस्त तक प्रवेश होंगे।

chat bot
आपका साथी