Improve lifestyle: बेहतर इम्युनिटी को जीवनशैली में सुधार करें, जानिए क्‍या है डाक्‍टरों की राय

Improve Lifestyle डाक्टर का कहना- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी का गंभीरता से पालन सबसे अधिक जरूरी है। बीमारी के उपचार से बेहतर है कि बीमारी न हो। यह सिर्फ एहतियात बरतकर ही संभव है ।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 08:39 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 08:39 PM (IST)
Improve lifestyle: बेहतर इम्युनिटी को जीवनशैली में सुधार करें, जानिए क्‍या है डाक्‍टरों की राय
बेहतर इम्युनिटी को जीवनशैली में सुधार करें।

शामली, जेएनएन। चिकित्सक डा. नवजीत बेदी का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी का गंभीरता से पालन सबसे अधिक जरूरी है। बीमारी के उपचार से बेहतर है कि बीमारी न हो। यह सिर्फ एहतियात बरतकर ही संभव है।

साथ ही अगर बीमारी होती है तो उसका प्रहार न हो, उसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है।उन्होंने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता सभी की अलग-अलग होती है। एक तो क्षमता बढ़ाने के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ न करें।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल नुस्खों को न अपनाएं। रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में सुधार करने की जरूरत होती है। जैसे समय पर खाना खाना, समय पर सोना, पर्याप्त नींद लेना, गरिष्ठ भोजन न करना, फल-हरी सब्जियों का सेवन अधिक करन और नियमित योग-व्यायाम करना। विटामिन-सी और जिंक की गोली ले सकते हैं। एक तो लंबे समय तक न लें और चिकित्सक की सलाह के बाद लें तो ज्यादा बेहतर है। सकारात्मक सोचें। संक्रमित हो गए हैं तो बिल्कुल भी तनाव न लें। घर में आइसोलेट मरीजों को कोई दिक्कत हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी