Immunity Dose: च्‍यवनप्राश और हल्‍दी दूध बढ़ाएगा इम्‍यूनिटि, जानिए सेवन करने का सही तरीका

स्वास्थ्य वृत्त विभाग की प्रोफेसर डा. अनुपम ने बताया कि शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ना में आयुर्वेद सबसे अच्छा व उपयोगी माध्यम है। बताया प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए अगर दो उपाय नियमित ढंग से किए जाएं तो वह संक्रमण से बचाव में काफी कारगर साबित हो सकता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 02:41 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 02:41 PM (IST)
Immunity Dose: च्‍यवनप्राश और हल्‍दी दूध बढ़ाएगा इम्‍यूनिटि, जानिए सेवन करने का सही तरीका
इन दो चीजों से अपने शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण जरा सी चूक में लोगों को चपेट में ले रहा है। ऐसे में बचाव के लिए जरूरी है कि शरीर की रोग प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत रखा जाए, जिससे कि अनजाने में संक्रमण की चपेट में आ भी जाएं तो इससे उबरने में परेशानी न उठानी पड़ी। पौष्टिक खानपान के साथ आयुर्वेद को अपनाना काफी हितकर होगा। यह कहना है स्वास्थ्य वृत्त विभाग की प्रोफेसर डा. अनुपम सिंह का। उन्होंने बताया कि शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ना में आयुर्वेद सबसे अच्छा व उपयोगी माध्यम है। उन्होंने बताया प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए अगर दो उपाय ही नियमित ढंग से किए जाएं तो वह संक्रमण से बचाव में काफी कारगर साबित हो सकता है। आइए जानते हैं-

एक गिलास दूध में मिलाएं आधा चम्मच हल्दी

डा. अनुपम सिंह बताती हैं कि एक व्यस्क व्यक्ति दिन में दो बार सुबह व शाम में दो-दो चम्मच च्यवनप्राश लें। अगर बच्चे हों तो उन्हें सुबह-शाम आधा चम्मच च्यवनप्राश दें। ध्यान रहे कि इसका सेवन गर्म दूध या गुनगुने पानी के साथ करें। इसके साथ ही शाम के समय एक गिलास हल्दी दूध प्रतिरक्षा शक्ति को तेजी से बढ़ाने में मददगार होगा। उन्होंने बताया कि एक गिलास हल्दी दूध तैयार करने के लिए कम से कम आधा चम्मच हल्दी का प्रयोग करें।

दोनों के फायदे-च्यवनप्राश कई आयुर्वेदिक औषधियों का मिश्रण होता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ेगी। श्वसन मार्ग को दुरुस्त रखने में मदद करता है। शरीर को ऊर्जावान बनाता है। पाचन व कब्ज से राहत मिलती है। वहीं हल्दी में एनाल्जेसिक व एंटी बैक्टीरियल गुणधर्म पाए जाते हैं। यह दर्द में आराम व गले में संक्रमण को सहायता करेगा।

chat bot
आपका साथी