BCCI की अंडर-19 की एनकेवी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में मेरठ के चार खिलाड़ी चयनित Meerut News

बीसीसीआइ की अंडर-19 आयु वर्ग की एनकेवी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में देशभर के 36 खिलाड़ियों में चार खिलाड़ी मेरठ से समीर प्रियम पूर्णाक व ऋषभ चयनित हुए हैं।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 05:50 PM (IST)
BCCI की अंडर-19 की एनकेवी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में मेरठ के चार खिलाड़ी चयनित Meerut News
BCCI की अंडर-19 की एनकेवी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में मेरठ के चार खिलाड़ी चयनित Meerut News

मेरठ, जेएनएन। बीसीसीआइ की अंडर-19 आयु वर्ग की एनकेवी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में देशभर के 36 खिलाड़ियों में चार खिलाड़ी मेरठ से चयनित हुए हैं। 11 नवंबर से हैदराबाद में खेली जाने वाली चैलेंजर ट्रॉफी के नाम से पहचानी जाने वाली यह क्रिकेट प्रतियोगिता बेहद महत्वपूर्ण होती है। इस प्रतियोगिता में देशभर के क्रिकेट संगठनों के बेहतरीन प्रदर्शन वाले खिलाड़ियों को चयनित किया जाता है। चयनित खिलाड़ियों में मेरठ कॉलेज स्पोर्ट्स एकेडमी के राइट आर्म बैट्समैन प्रियम गर्ग और राइट आर्म मीडियम पेसर पूर्णाक त्यागी हैं। साथ ही गांधी बाग क्रिकेट मैदान के राइट आर्म ऑफ स्पिनर ऋषभ बंसल और राइट आर्म बैट्समैन समीर रिजवी चयनित हुए हैं।

प्रदर्शन के दम पर बनाई जगह

प्रियम गर्ग और पूर्णाक त्यागी ने अंडर-19 सीरीज में इंग्लैंड में दमदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई थी। उस सीरीज में प्रियम ने टीम की अगुवाई की थी। वहीं समीर रिजवी ने भी वीनू मांकड ट्रॉफी में यूपीसीए टीम की अगुवाई करते हुए टीम को जीत दिलाई और स्वयं बल्लेबाजी में धमाकेदार प्रदर्शन किया। इसी तरह ऋषभ बंसल ने भी गेंदबाजी में सभी को अचंभित किया और चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। चैलेंजर ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन इन खिलाड़ियों को इंडिया-ए टीम में चयन के और करीब ले जाएगा।

खेलते हैं देश के बेहतरीन खिलाड़ी

देश के बेहतरीन 36 खिलाड़ियों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए बीसीसीआइ ने चैलेंजर ट्रॉफी की शुरुआत वर्ष 1994-95 के सीजन में की थी। 2013-14 तक चैलेंजर ट्रॉफी रणजी ट्रॉफी का सीजन शुरू होने से पहले अक्टूबर में खेली जाती थी। इस साल नवंबर तक इसका आयोजन किया जा रहा है। 36 खिलाड़ियों से तीन टीमें बनाई जाती हैं। वर्ष 1998-99 के सीजन से इस ट्रॉफी को बीसीसीआइ के पूर्व प्रेसीडेंट एनकेपी साल्वे के नाम पर खेला जाने लगा। वर्ष 1987 में वही सब-कांटिनेंट में वल्र्ड कप लेकर आए थे।

सात बार की चैंपियन है इंडिया सीनियर

इस टूर्नामेंट में शामिल तीन टीमों में इंडिया सीनियर, इंडिया-ए और इंडिया-बी हैं। वर्ष 2006 में टीमों का नाम बदलकर इंडिया सीनियर को इंडिया ब्लू, इंडिया-ए को इंडिया रेड और इंडिया-बी को इंडिया ग्रीन कर दिया गया। सत्र 2005-06 सहित इंडिया सीनियर ने सात बार चैलेंजर ट्रॉफी जीती है। वर्ष 2002-03 में चैलेंजर ट्रॉफी आयोजित नहीं हुई थी। चैलेंजर ट्रॉफी का पिछला सीजन सत्र 2013-14 में हुआ था। 

chat bot
आपका साथी