पहली बार मेरठ में होगा उत्तर प्रदेश का क्रिकेट कुंभ, 18 मंडल की टीमें लेंगी हिस्‍सा Meerut News

खेल विभाग की ओर से 26 नवंबर से दो दिसंबर तक मेरठ में प्रदेश स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता होगी प्रतियोगिता में 18 मंडल की टीमें हिस्‍सा लेंगी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 01:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 01:40 PM (IST)
पहली बार मेरठ में होगा उत्तर प्रदेश का क्रिकेट कुंभ, 18 मंडल की टीमें लेंगी हिस्‍सा Meerut News
पहली बार मेरठ में होगा उत्तर प्रदेश का क्रिकेट कुंभ, 18 मंडल की टीमें लेंगी हिस्‍सा Meerut News

मेरठ, [जागरण स्‍पेशल]। खेल विभाग की ओर से मेरठ में पिछले दो दशक में पहली बार प्रदेश स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। पं. दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी 18 मंडलों की टीमें हिस्सा लेंगी। तीन साल पहले शुरू हुई यह प्रतियोगिता पिछले दो साल कानपुर में हुई। तीसरे साल इसके आयोजन की जिम्मेदारी मेरठ को मिली है। यह प्रतियोगिता 26 नवंबर से दो दिसंबर तक मेरठ के भामाशाह पार्क सहित पांच क्रिकेट मैदानों पर खेली जाएगी।

कड़ी प्रतिस्पर्धा, नकद पुरस्कार

कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में उप क्रीड़ा अधिकारी व क्रिकेट कोच लक्ष्यराज त्यागी के अनुसार इस प्रतियोगिता में प्रदेशभर के बेहतरीन क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं। इसमें सभी जिलों की क्रिकेट एकेडमी के साथ ही उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाता है। प्रदेशभर से 18 टीमें बनकर आने से हर मंडल के बेहतरीन खिलाड़ियों को चुना जाता है। इसमें विजेता टीम के हर खिलाड़ी को एक-एक हजार रुपये और उप-विजेता टीम के हर खिलाड़ी को 800-800 रुपये पुरस्कार दिया जाएगा।

पांच मैदानों पर होंगे मैच

18 टीमों के लीग मैच कराने के लिए शहर के पांच क्रिकेट मैदानों को चुना गया है। इनमें भामाशाह पार्क के दोनों ग्राउंड के अलावा आइटीआइ साकेत, करन पब्लिक स्कूल और शांति निकेतन विद्यापीठ के क्रिकेट ग्राउंड हैं। प्रतियोगिता के लिए जिला स्तरीय ट्रायल सोमवार को संपन्न हुआ और मंडलीय ट्रायल आज (मंगलवार को) होगा।

हर खिलाड़ी तक नहीं पहुंची सूचना

ट्रायल की सूचना सभी खिलाड़ियों तक समय से न पहुंचने के चलते काफी संख्या में बच्चे ट्रायल में हिस्सा नहीं ले सके। कैलाश प्रकाश स्टेडियम में सुबह 11 बजे से मंडलीय ट्रायल प्रतियोगिता होगी। वंचित रहे खिलाड़ियों को मंगलवार को मौका मिलेगा।

इन्‍होंने बताया

क्रिकेट संघ को आधिकारिक निमंत्रण नहीं मिला है। सोमवार को ही मौखिक सूचना मिली है। प्रतियोगिता पर हमारी नजर भी रहेगी। संभव है कि कोई अच्छा खिलाड़ी मिल जाए।

- सुरेंद्र चौहान, सचिव, मेरठ जिला क्रिकेट एसोसिएशन

पिछले दो दशकों में खेल विभाग की मेरठ में यह पहली बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता है। यह ओपन प्रतियोगिता है जिसमें सभी क्रिकेटर हिस्सा ले सकते हैं। आशा है कि मेरठ के अधिक से अधिक खिलाड़ी ट्रायल में पहुंचेंगे।

- लक्ष्यराज त्यागी, उप-क्रीड़ा अधिकारी, क्षेत्रीय खेल कार्यालय 

chat bot
आपका साथी