Coronavirus: तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीजों के साथ जिले में 37 तक पहुंचा आंकड़ा Meerut News

Coronavirus तमाम प्रयासों के बावजूद न कोरोना का संक्रमण रुक रहा है और न ही लोग लाकडाउन तोड़ने से बाज आ रहे हैं। संक्रमण के लिहाज से मेरठ प्रदेश का सबसे हाट स्पॉट बन गया है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 10:03 AM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 10:03 AM (IST)
Coronavirus: तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीजों के साथ जिले में 37 तक पहुंचा आंकड़ा Meerut News
Coronavirus: तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीजों के साथ जिले में 37 तक पहुंचा आंकड़ा Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Coronavirus तमाम प्रयासों के बावजूद न कोरोना का संक्रमण रुक रहा है, और न ही लोग लाकडाउन तोड़ने से बाज आ रहे हैं। संक्रमण के लिहाज से मेरठ प्रदेश का सबसे हाट स्पॉट बन गया है। मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी लैब में बुधवार को 32 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें एक व्यक्ति में कोरोना मिला। मंगलवार के दो पेंडिंग सैंपलों की रिपोर्ट भी पाजिटिव आने से जिले में मरीजों की संख्या 37 तक पहुंच गई।

खिवाई से 17 लोगों का सैंपल लिया

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि खिवाई में तीन मरीजों में कोरोना मिलने से विभाग ने सक्रियता बढ़ा दी है। भावनपुर के मरीज को मेडिकल कालेज भर्ती कराया गया है, जबकि खिवाई के दोनों मरीज पांचली खुर्द में इलाजरत हैं। विभाग ने बुधावार को 17 लोगों का सैंपल जांच के लिए मेडिकल कालेज भेजा।

बुधवार को जिलेभर से कुल 147 सैंपलों को जांच के लिए लैब भेजा गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया कि मेरठ के करीब दो सौ सैंपलों की जांच लैब में पें¨डग है। खिवाई में सरूरपुर से अब तक 109 सैंपलों की जांच हो चुकी है। विभाग ने माना कि आने वाले दिनों में चुनौतियां बढ़ेंगी।

भावनपुर भी बनता जा रहा है कोरोना वायरस के लिए हाट स्पॉट

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि जिले में 11 हाट स्पॉट बनाए गए हैं, किंतु शाम को रिपोर्ट में भावनपुर को संक्रमित क्षेत्र पाया गया। इसे भी हाट स्पाट में शामिल कर लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पंचपेड़ा का 70 साल का मरीज जमाती है, जो अजराड़ा और मुंडाली के नौ लोगों के साथ निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुआ था। जमाती के घर में 16 सदस्य बताए गए हैं, जिन्हें गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम मेडिकल या अन्य स्थानों पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करेगी। सभी हाट स्पॉट क्षेत्रों में नियमित सैनिटाइजेशन होगा। सभी घरों का दोबारा सर्वे किया जाएगा। घर-घर से बुखार एवं खांसी के मरीजों का पता कर उनकी जांच की जाएगी। इन क्षेत्रों को सील कर दिया गया है। नियमित मानीटरिंग की जाएगी। ऐसे में कोई संदिग्ध व्यक्ति भी किसी के संपर्क में नहीं आ सकेगा।

जांच के लिए अब 60 साल का हर मरीज मेडिकल में होगा भर्ती

शासन ने बुधवार को वीडियोकांफ्रेसिंग के जरिए प्राचार्य मेडिकल कालेज एवं सीएमओ को स्पष्ट किया कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र का मरीज सिर्फ मेडिकल कालेज में भर्ती किया जाएगा। इसी कड़ी में भावनपुर के जमाती को भी यहां पर भर्ती करा दिया गया। 

chat bot
आपका साथी