मेरठ: मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में भयंकर आग, चीफ इंजीनियर की छत से कूदने पर मौत, सीएम योगी ने दुख जताया

Fierce fire in sugar mill Meerut परतापुर के मोहिउद्दीपुर स्थित चीनी मिल में भयंकर आग लग गई। दमकल की पांच गाड़ियों ने दो घंटे में आग पर काबू पाया। चीफ इंजीनियर की अस्‍पताल में मौत हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 03:43 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 03:43 PM (IST)
मेरठ: मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में भयंकर आग, चीफ इंजीनियर की छत से कूदने पर मौत, सीएम योगी ने दुख जताया
मोहिउद्दीपुर स्थित चीनी मिल में भयंकर आग।

मेरठ, जागरण संवाददाता। परतापुर थाना क्षेत्र के मोहिद्दीनपुर चीनी मिल की टरबाइन में भयंकर आग लग गई। टरबाइन के पास तेल की पाइप लाइन जा रही थी, जो आग की चपेट में आ गई। आग बुझाने के लिए चीफ इंजीनियर नरेंद्र कुशवाह छत पर चढ़ गए, आग से खुद को घिरा देखकर चीफ इंजीनियर नरेंद्र कुमार छत से कूद गए। घायल होने पर उपचार के लिए मोदीनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान नरेंद्र की मौत हो गई।

आग पर काबू पाने के लिए दमकल की पांच गाड़ियों को लगाया गया। एसपी सिटी, सीओ ब्रह्मपुरी और सीओ कोतवाली भी मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

मिल से अचानक धुआं उठते देख वहां पर हड़कंप मच गया। कई मजदूरों के झुलसने की सूचना है। प्रारंभिक सूचना के आधार पर आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट को कारण बताया गया है।

सीएम योगी ने जताया दुख 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल मेरठ में आग लगने के कारण एक अधिकारी की हुई मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्‍होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। अपर मुख्य सचिव चीनी को तत्काल घटना स्थल पर जाकर आग लगने के कारणों की जांच के निर्देश दिये हैं ।

ऐसे लगी टरबाइन पैनल कंट्रोल रूम में आग 

प्रथम जांच में सामने आया कि टरबाइन के ऊपर रखे आयल टैंक का पाइप लीक हुआ। टैंक से टरबाइन को ही आयल की सप्लाई दी जाती है। प्रबंधक शीशपाल ने बताया कि यह आयल टरबाइन के बैरिंगों में डाला जाता था। ताकि बैरिंग जल नहीं जाए। टरबाइन आयल भी इतना गर्म हो जाता है, कि उसे ठंडा करना पड़ता है। पाइप लीकेज होने से आयल टपक कर टरबाइन पर गिरने लगा। टरबाइन से उठने वाली चिंगारी से आग लग गई, जब तक वहां काम करने वाले कर्मचारी समझ पाते, तब तक आग ने भयंकर रूप ले लिया। 

chat bot
आपका साथी