पर्व, शादी और सर्दी का मौमस बदलेंगे गारमेंट सेक्टर की चाल

कोरोना काल की आपदा को पीछे छोड़ आगे निकल चुके बाजार ने अब रफ्तार पकड़ ली है। कारोबार के अन्य सेक्टरों की तरह ही अगर हम फैशन इंडस्ट्री की भी बात करें तो आगामी ज्योति पर्व श्रृंखला के दौरान इसमें काफी उछाल आने की संभावना बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 08:12 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 08:12 AM (IST)
पर्व, शादी और सर्दी का मौमस बदलेंगे गारमेंट सेक्टर की चाल
पर्व, शादी और सर्दी का मौमस बदलेंगे गारमेंट सेक्टर की चाल

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल की आपदा को पीछे छोड़ आगे निकल चुके बाजार ने अब रफ्तार पकड़ ली है। कारोबार के अन्य सेक्टरों की तरह ही अगर हम फैशन इंडस्ट्री की भी बात करें तो आगामी ज्योति पर्व श्रृंखला के दौरान इसमें काफी उछाल आने की संभावना बनी हुई है। बात को तुलनात्मक रूप से देखें तो पाएंगे कि बीते बरस अर्थात सन 2019 के सितंबर और अक्टूबर माह में गारमेंट और फेब्रिक का कारोबार करीब 60 करोड़ रुपये का था। इस बरस की बात करें तो सितंबर और अक्टूबर माह के बीते 20 दिनों में अब तक फैशन इंडस्ट्री का कारोबार 30 करोड़ रुपये की सीमा पार कर चुका है। अभी दशहरा और ज्योति पर्व श्रृंखला का आना बाकी है। ऐसे में उत्साहित कारोबारियों का अनुमान है कि करीब 50 करोड़ रुपये का कारोबार और होगा। नवंबर में करवाचौथ, अहोई अष्टमी, धनतेरस, दीपावली, भैया दूज, के साथ ही शादी-विवाह के मुहूर्त को देखते हुए कारोबारियों ने इस बरस के सीजन में करीब 80 करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया है, जो बीते बरस की तुलना में 20 करोड़ ज्यादा होगा।

कोरोना काल ने बदला फैशन

फैशन बहुत जल्दी पुराना हो जाता है। माना यह जाता है कि ग्राहक जिस परिधान को एक बार देख भर लेता है, वह उसके लिए पुराना हो जाता है। फैशन डिजाइनर्स को जल्दी-जल्दी नए प्रयोग करने पड़ते हैं। सर्दी के मौसम में हर साल वार्डरोब पूरी तरह से बदल जाते हैं। कोरोना काल में इस बार लोग इंडो-वेस्टर्न ड्रेस की माग अधिक कर रहे हैं। इसमें डिजाइनर कट्स दिए गए हैं। इस समय हैवी हैंडवर्क लोगों की खास पसंद नहीं है। आमतौर पर बिजनेस क्लास वर्ग ही पूरी तरह से फैशन को फालो करता है। इस बार त्योहारी और सर्दी के सीजन में लेटेस्ट फैशन के साथ सस्ते परिधानों की अधिक माग है।

इनका कहना है..

हम ग्राहकों को सुरक्षित माहौल के साथ ही लेटेस्ट फैशन के परिधान दे रहे हैं। इस समय इंडो-वेस्टर्न परिधानों की माग सबसे ज्यादा है। इसमें डिजाइनर कट्स दिए गए हैं। महिला और पुरुष दोनों के ही परिधानों में कट्स देकर ड्रेस को आकर्षक बनाया गया है। ?योहार सीजन और विवाह तिथियों के चलते कारोबार चढ़ेगा, ऐसा पूरा भरोसा है।

- ए. रहमान, रहमान्स गारमेंट, आबूलेन

आने वाला समय त्योहार, शादी और पार्टी का है, इसलिए गारमेंट बाजार में तेजी आने की पूरी उम्मीद है। लंबे समय से लोगों ने पार्टी में भागीदारी नहीं की है। लोगों ने त्योहारों की खरीदारी शुरू कर दी है, यह अब बढ़ती जाएगी।

- निमित जैन, आकर्षक साड़ी, सेंट्रल मार्केट

कारोबार अब जोर पकड़ने लगा है। करवाचौथ, शादी और सर्दी के सीजन से काफी उम्मीदें हैं। जल्द ही बाजार में 30 फीसद की तेजी आ सकती है।

- हिमाशु मुल्तानी, मुल्तानी फेमिना, आबूलेन।

आज शहर में ये हैं कार्यक्रम

धर्म

-सदर बाजार स्थित दुर्गाबाड़ी मंदिर में संधि पूजा सुबह 11 बजे।

विविध

-यूथ अवेयरनेस क्लब का औघड़नाथ मंदिर में अष्टमी पूजन पर्व पर जरूरी सामग्री का वितरण शाम 4 बजे।

chat bot
आपका साथी