लखनऊ से रखी जाएगी मेरठ की फैक्ट्रियों पर सीधी नजर

कुंभ मेले में शाही स्नान के अलावा अन्य स्नान के दौरान भी श्रद्धालु निर्मल जल में डुबकी लगाएंगे। इसको लेकर योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। गंगा और काली नदी को प्रदूषित करने वाली प्रदेश की सभी फैक्ट्रियों पर 'तीसरी आंख' से नजर रखी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jan 2019 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 06 Jan 2019 08:00 AM (IST)
लखनऊ से रखी जाएगी मेरठ की फैक्ट्रियों पर सीधी नजर
लखनऊ से रखी जाएगी मेरठ की फैक्ट्रियों पर सीधी नजर

मेरठ । कुंभ मेले में शाही स्नान के अलावा अन्य स्नान के दौरान भी श्रद्धालु निर्मल जल में डुबकी लगाएंगे। इसको लेकर योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। गंगा और काली नदी को प्रदूषित करने वाली प्रदेश की सभी फैक्ट्रियों पर 'तीसरी आंख' से नजर रखी जाएगी। कैमरे वहां लगेंगे जहां से प्रदूषित पानी निकलता है। कैमरों को वेब पोर्टल से जोड़ दिया गया है, जिससे फैक्ट्री पर सीधे लखनऊ से नजर रखी जा सके। इसके लिए कुंभ.यूपीईसीपी.इन से वेब साइड भी तैयार की गई है। मेरठ में भी एक दर्जन से अधिक फैक्ट्रियों पर वेब कैमरे लगाए गए हैं। प्रतिदिन उनकी प्रगति रिपोर्ट लखनऊ भेजी जा रही है।

अब गलत रिपोर्ट पेश नहीं कर सकेंगे अफसर

जानकारों की मानें तो कुंभ मेले के दौरान की गई सरकार की कवायद के बाद अधिकारी प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों की गलत रिपोर्ट लखनऊ नहीं भेज सकेंगे। रिपोर्ट गलत दी जाती है तो लखनऊ में बैठे अधिकारी ऑनलाइन वेब कैमरों के जरिए हकीकत देख सकेंगे, जिससे पोल खुल जाएगी। इसलिए इस व्यवस्था को कुंभ मेले के बाद भी जारी रखा जाएगा। इसके अलावा क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड की टीम शासन के आदेश पर प्रतिदिन 14 फैक्ट्रियों के अलावा ऐसी 41 अन्य फैक्ट्रियों का भी निरीक्षण कर रही हैं, जिन्हें शासन के नए रोस्टर के आदेश के साथ बंदी का नोटिस दिया गया है।

मेरठ की इन फैक्ट्रियों में लगे कैमरे

1. बजाज ¨हदुस्तान शुगर लि. डिस्टलरी-किनौनी

2. पसवाड़ा पेपर मिल लिमिटेड

3. नंगलामल शुगर काम्प्लेक्स, नंगलामल डिस्टलरी डिवीजन

4. स्टार क्राफ्ट पेपर प्रा. लि.

5. संगल पेपर मिल मेरठ

6. देवप्रिया इंडस्ट्रीज मेरठ

7. आनंद ट्रिप्लेक्स

8. श्री वेंक्टेश पेपर मिल्स प्रा. लि. मेरठ

9. आनंद डुप्लेक्स, पल्प एंड पेपर

10. देव प्रिया प्रोडक्ट पल्प एंड पेपर

11. दौराला शुगर व‌र्क्स, डिस्टलरी

12 जानकी न्यूज प्रिंट लि.

13. देव प्रिया पेपर्स प्रा.लि. पल्प एंड पेपर

14. कनव पेपर प्रा. लि. कुंभ मेले को सफल बनाने और गंगा में निर्मल व शुद्ध जल के लिए सरकार गंभीर है। कुंभ के लिए एक पोर्टल वेबसाइड बनी है, जिसमें ऐसी फैक्ट्रियों पर वेब कैमरे लगाकर ऑनलाइन जोड़ा गया है, जो प्रदूषण फैलाती हैं। वेब कैमरों को देखकर उसकी प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट लखनऊ भेजी जाती है।

आरके त्यागी, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड-मेरठ-बागपत

chat bot
आपका साथी