CoronaEffect: बैंकों में शारीरिक दूरी बनाना बड़ी चुनौती, जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए उमड़ा हुजूम Meerut News

बैंकों में प्रधानमंत्री जनधन खाते से विभिन्न योजनाओं में डाले गए रुपयों को निकालने के लिए ग्राहकों की भीड़ पहुंच रही है। शहर के कई बैंकों में ग्राहक शारीरिक दूरी भी नहीं रख रहे हैं

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 01:35 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 01:35 PM (IST)
CoronaEffect: बैंकों में शारीरिक दूरी बनाना बड़ी चुनौती, जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए उमड़ा हुजूम Meerut News
CoronaEffect: बैंकों में शारीरिक दूरी बनाना बड़ी चुनौती, जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए उमड़ा हुजूम Meerut News

मेरठ, जेएनएन। CoronaEffect बैंकों में प्रधानमंत्री जनधन खाते से विभिन्न योजनाओं में डाले गए रुपयों को निकालने के लिए ग्राहकों की भीड़ पहुंच रही हैं। शहर के कई बैंकों में ग्राहक शारीरिक दूरी भी नहीं रख रहे हैं। कुछ बैंक ने वायरस के खतरे को देखते हुए एहतियातन ग्राहकों को सेनेटाइटर उपलब्ध करा रहे हैं। शुक्रवार से बैंकों में भीड़ न जुटे इसके लिए जनधन खातों के भुगतान में अंक प्रणाली लागू किया गया था। जिसमें खाते के अंत में जो अंक है उसके आधार पर पैसे निकासी की तिथि तय की गई है।

बेवजह भीड़ न लगाएं

बावजूद ग्राहक बगैर किसी अंक का अनुकरण किए बैंकों में पहुंच रहे हैं। बैंकों की ओर से लगातार ग्राहकों को आगाह किया जा रहा है कि वह शारीरिक दूरी रखते हुए बैंकों में लेनदेन करें। बेवजह भीड़ न लगाएं। एक अप्रैल से विभिन्न योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में सरकार सहायता राशि भेज रही है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है। सामाजिक पेंशन, किसान सम्मान निधि,पीएफ रिलीफ फंड और अन्य योजनाओं के तहत लोगो को सरकार मदद कर रही है।

तीन माह तक मिलेगा धन

प्रधानमंत्री द्वारा महिला जनधन खातों में रुपये 500 का प्रेषण अगले तीन माह तक होगा। महिला जनधन खातों में रुपये 500 का प्रेषण के कारण बैंक में अत्यधिक भीड़ लग रही थी। इसे रोकने के लिए शुक्रवार से नई व्यवस्था बनाई गई। इसमें बचत खाता संख्या की अंतिम संख्या (इकाई संख्या) ग्राहकों के लिए शाखा या बैंक मित्र पॉइंट में धन निकालने अलग-अलग तिथि निर्धारित की गई।

अतिरिक्‍त चार्ज पर कड़ी कार्रवाई

बैंक सहायता राशि को निकालने के लिए ग्राहकों को बैंकों में भीड़ नहीं लगाने के लिए कह रहे हैं। बैकों ने गाँव में स्थित बीसी पॉइंट, घर-घर या पंचायत तक पहुँचकर नकद निकासी की भी व्यवस्था की है। इस राशि को लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए बैंक मित्र के माध्यम से प्रयास हो रहा है। इसके लिए बैंक और पेमेंट बैंक के कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी लाभार्थी बायोमेट्रिक की मदद से अपने गाँव में ही बैंक और पेमेंट बैंक के बैंक मित्र से भुगतान प्राप्त कर सकेंगे, इसके बदले में बैंक के नियमानुसार किसी भी प्रकार की अतिरिक्त राशि बैंक मित्र को नहीं देना है, बैंक अधिकारियों का कहना है कि किसी बैंक मित्र / ग्राहक सेवा केंद्र संचालक द्वारा किसी भी ग्राहक से अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

600 बैंक मित्र जुटे

जिले के लगभग 600 बैंक मित्रों को इस काम के लिए लगाया गया है। सभी बैंक मित्र और ग्राहक सेवा केन्द्र से यह राशि बैंको में भीड़ लगाए बिना देने की व्यवस्था की गई है।

बचाव की ये है तैयारी

कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी बैंक मित्रों को मास्क, साबुन, सेनेटाइजर की उचित व्यवस्था के लिए अलग से फंड की व्यवस्था सम्बन्धित संस्था द्वारा की गयी है।

सभी को पैसे मिलेंगे

जिले के अग्रणी केनरा बैंक के एलडीएम संजय कुमार ने कहना है कि सभी ग्राहक बैकों में बिना भीड़ लगाए और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पैसे निकाले। सभी को पैसे मिलेंगे। 

chat bot
आपका साथी