मेरठ में कंपनी ने निगम को सौंपा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का वर्क प्लान, हर गली में लगेंगे क्यूआर कोड

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 10 Dec 2021 09:01 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 09:01 AM (IST)
मेरठ में कंपनी ने निगम को सौंपा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का वर्क प्लान, हर गली में लगेंगे क्यूआर कोड
पुणे की कंपनी बीवीजी इंडिया लिमिटेड के दो प्रतिनिधि गुरुवार को मेरठ पहुंचे।

मेरठ, जेएनएन। जयपुर और नागपुर जैसे महानगरों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली पुणे की कंपनी बीवीजी इंडिया लिमिटेड के दो प्रतिनिधि गुरुवार को मेरठ पहुंचे। कैंप कार्यालय में नगर आयुक्त मनीष बंसल को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व यूजर चार्ज वसूली के संबंध में वर्क प्लान सौंपा। वर्क प्लान के अनुसार प्रथम चरण में कंपनी सूरजकुंड व दिल्ली रोड वाहन डिपो क्षेत्र के 25 वार्डों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत करेगी। जो कि 15 जनवरी तक हो जाएगी। खास बात ये है कि कूड़ा उठाने की पल-पल की निगरानी के लिए हर गली में क्यूआर कोड लगाए जाएंगे।

अनुबंध की कार्रवाई पूरी होने पर बीवीजी इंडिया लिमिटेड कंपनी को दो वाहन डिपो सूरजकुंड व दिल्ली रोड अंतर्गत कुल 73 वार्ड सौंपे जाएंगे। कंपनी दो चरण में 25-25 वार्ड और तीसरे चरण में 23 वार्ड में कूड़ा कलेक्शन व यूजर चार्ज की बागडोर संभालेगी। कुल 73 वार्ड में शत-प्रतिशत घरों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से कूड़ा कलेक्शन के लिए कंपनी ने कम से कम 225 कूड़ा गाडिय़ों की आवश्यकता बतायी है। नगर निगम के पास दोनों वाहन डिपो में 130 कूड़ा गाड़ी हैं। लगभग 100 नई कूड़ा गाड़ी की खरीदी की जाएगी। कंपनी के प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे कूड़ा गाड़ी को चलाने के लिए चालकों की भर्ती में निगम अंतर्गत पूर्व से कार्य कर रहे चालकों को वरीयता देंगे। जिस पर सहमति हो गई है। नगर निगम परिसर में एक इंटीग्रेटेड ट्रैङ्क्षकग सिस्टम के तहत कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां से जीपीएस के माध्यम से कूड़ा गाड़ी पर निगरानी रखी जाएगी। प्रत्येक मोहल्ले की गली के एंट्री व इग्जिट प्वाइंट पर क्यूआर कोड स्कैनर लगाया जाएगा। इससे पता चल सकेगा कि कूड़ा गाड़ी मोहल्ले में पहुंची या नहीं। कूड़ा गाड़ी न पहुंचने पर कंट्रोल रूम पर मैसेज आ जाएगा। कंपनी के प्रतिनिधियों के अनुसार लगभग 600 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। जिसमें चालक, हेल्पर, आपरेशन सुपरवाइजर और मेंटीनेंस सुपरवाइजर होंगे। कंपनी एक माह तक कूड़ा कलेक्शन करने के बाद यूजर चार्ज की वसूली करेगी। यूजर चार्ज की वसूली आनलाइन होगी।

परफार्मेंस ठीक रही तो खरीदी जाएंगी इलेक्ट्रिक कूड़ा गाडिय़ां

बीवीजी इंडिया लिमिटेड कंपनी ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए इलेक्ट्रिक कूड़ा गाड़ी के इस्तेमाल का प्रस्ताव रखा है। अपने साथ एक इलेक्ट्रिक कूड़ा गाड़ी लेकर भी आए। जिसकी परफार्मेंस परखने के लिए उसे सूरजकुंड वाहन डिपो भेज दिया गया है। अगर परफार्मेंस ठीक रही तो नई कूड़ा गाडिय़ों में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक कूड़ा गाड़ी खरीदने पर नगर निगम प्रशासन विचार करेगा। कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक कूड़ा गाड़ी का खर्च डीजल गाड़ी से काफी कम है। फुल बैटरी चार्जिंग पर 75 किमी. चल सकती है। 500 किलोग्राम सूखा और गीला कूड़ा रखने की क्षमता है। नगर आयुक्त मनीष बंसल का कहना है कि इलेक्ट्रिक कूड़ा गाड़ी की बैटरी चार्जिंग, लोड के साथ संचालन, मेंटीनेंस खर्च आदि ङ्क्षबदुओं पर पड़ताल के बाद ही विचार किया जाएगा।

न्यूमेरिक्स:--

-01 सप्ताह में पूरी होगी निगम और कंपनी के बीच अनुबंध की प्रक्रिया।

-25 वार्डों से प्रथम चरण में कंपनी कूड़ा कलेक्शन व यूजर चार्ज वसूली की करेगी शुरुआत।

-03 चरणों में कंपनी संभालेगी दो वाहन डिपो क्षेत्र के 73 वार्डों की बागडोर।

-225 कुल कूड़ा गाडिय़ों से होगा दो वाहन डिपो के 73 वार्डों में कूड़ा कलेक्शन।

-03 कूड़ा गाड़ी प्रति वार्ड लगायी जाएंगी। कूड़ा गाड़ी में चालक के साथ होगा एक हेल्पर।

-600 कर्मचारियों ( चालक, हेल्पर, आपरेशन व मेंटीनेंस सुपरवाइजर) कंपनी करेगी तैनात। 

chat bot
आपका साथी