सरकार की नीतियों के विरोध में 11 दिसंबर को असहयोग आंदोलन करेंगे चिकित्सक

खिचड़ी मेडिकल शिक्षा के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) मेरठ चैप्टर ने बुधवार को बच्चा पार्क स्थित आइएमए हाल में प्रेस वार्ता की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 10:45 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 10:45 PM (IST)
सरकार की नीतियों के विरोध में 11 दिसंबर को असहयोग आंदोलन करेंगे चिकित्सक
सरकार की नीतियों के विरोध में 11 दिसंबर को असहयोग आंदोलन करेंगे चिकित्सक

मेरठ, जेएनएन। खिचड़ी मेडिकल शिक्षा के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) मेरठ चैप्टर ने बुधवार को बच्चा पार्क स्थित आइएमए हाल में प्रेस वार्ता की। तय हुआ कि 11 दिसंबर को सरकार की नीतियों के विरोध में शहर के तमाम चिकित्सक क्लीनिक बंद कर देशव्यापी असहयोग आंदोलन करेंगे। हालांकि कोविड व इमरजेंसी उपचार सेवाएं जारी रहेंगी। आइएमए मेरठ चैप्टर के अध्यक्ष डा. अनिल कपूर ने प्रेस वार्ता में कहा कि उनका विरोध किसी चिकित्सकीय पद्धति के खिलाफ नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आइएमए खिचड़ी पद्धति (मिक्सोपैथी) का समर्थन करता है। बहुत कम समय में ट्रेनिंग लेकर छोटी या बड़ी सर्जरी करने लगना समाजहित में नहीं है। इसमें सबसे अधिक नुकसान आमजनता का ही है। चिकित्सा शिक्षा एक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा होती है, जिसमें हर समस्या का इलाज आधुनिक तरीकों व विज्ञान के सिद्धांतों के आधार पर किया जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक मानव शरीर के विज्ञान से भली-भांति परिचित नहीं होते हैं, जबकि सर्जरी के दौरान यह ध्यान रखना होता है कि शरीर के किस हिस्से में कौन सी खून या तंत्रिका की नसें हैं। एक सर्जन बनने के लिए 10 साल की मेडिकल की पढ़ाई करनी पड़ती है। यह काम महज 24 महीनों की ट्रेनिंग के कैसे किया जा सकता है? आइएमए सचिव डा. मनीषा त्यागी ने बताया कि 11 दिसंबर को असहयोग आंदोलन के दौरान सभी निजी चिकित्सक ओपीडी सेवाएं नहीं देंगे। कोविड, पहले से भर्ती व इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। प्रेस वार्ता में आइएमए प्रदेश अध्यक्ष डा. एमके बंसल, आइएमए सचिव डा. मनीषा त्यागी, डा. उमंग अरोड़ा समेत अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।

आयुष चिकित्सकों को सर्जरी के अधिकार का नीमा करेगा समर्थन: नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन (नीमा) मेरठ चैप्टर के पदाधिकारी आयुष चिकित्सकों को सर्जरी के अधिकार दिए जाने के समर्थन में गुरुवार को ज्ञापन सौपेंगे। साथ ही आइएमए के द्वारा किए जा रहे विरोध के खिलाफ 11 दिसंबर को नीमा के आह्वान पर आयुष चिकित्सक क्लीनिक खोलेंगे। नीमा के मेरठ चैप्टर अध्यक्ष डा. प्रेम प्रकाश शर्मा ने पत्र जारी कर बताया कि 11 दिसंबर को वे क्लीनिक पर अपनी बाह पर गुलाबी फीता बांधकर सरकार के निर्णय का समर्थन करेंगे।

chat bot
आपका साथी