चीनी नागरिक को हुआ स्वाइन फ्लू, मेरठ में एक दिन में सामने आए 15 केस

मेरठ में एक दिन में स्वाइन फ्लू के 15 केस सामने आने से हड़कंप मच गया है। शहर में रह रहे एक चीनी नागरिक को भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 02:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 04:38 PM (IST)
चीनी नागरिक को हुआ स्वाइन फ्लू, मेरठ में एक दिन में सामने आए 15 केस
चीनी नागरिक को हुआ स्वाइन फ्लू, मेरठ में एक दिन में सामने आए 15 केस
मेरठ, जेएनएन। स्वाइन फ्लू का वायरस कहर बरपा रहा है। शनिवार को मेडिकल कॉलेज स्थित माइक्रोबायोलॉजी लैब ने 15 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की। इनमें मेरठ के 11, पिथौरागढ़, दिल्ली और सहारनपुर का एक-एक मरीज है। वहीं, मेरठ में नौकरी करने वाला चीन का भी एक नागरिक स्‍वाइन फ्लू से पीड़ि‍त है।
मेरठ के 11 मरीज
माइक्रोबायोलॉजी लैब की रिपोर्ट देर शाम जब आई तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। रिपोर्ट के मुताबिक मेरठ के 11 मरीजों में न्यू हनुमान पुरी निवासी वृद्धा, मोती प्रयाग कालोनी निवासी किशोर, सोमदत्त सिटी निवासी महिला, कंकरखेड़ा निवासी युवक, जगतारा गांव निवासी महिला, कृष्णा विहार निवासी महिला, सवरेदय कालोनी निवासी महिला स्वाइन फ्लू की चपेट में हैं। जबकि पल्लवपुरम की एक कालोनी में रहने वाला चीन का नागरिक भी चपेट में है। उधर, पिथौरागढ़ निवासी महिला, दिल्ली लाजपत नगर निवासी महिला और सहारनपुर की महिला की रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है।
एक ही परिवार के तीन सदस्य बीमार
नेहरू नगर के एक ही परिवार के तीन सदस्य स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं। इनमें 11 वर्षीय बच्चे समेत माता-पिता बीमार हैं। उनका इलाज लोकप्रिय हॉस्पिटल में चल रहा है। वहीं, मीनाक्षीपुरम निवासी दंपती भी स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में हैं। जांच रिपोर्ट में पुष्टि होने के बाद टेमी फ्लू दवाएं मुहैया कराई गईं हैं।
जनवरी में संख्या 56 के पार
स्वाइन फ्लू के वायरस ने कहर बरपा दिया है। नए साल की शुरुआत से ही लगातार केस सामने आ रहे हैं। 19 दिन के भीतर मरीजों की संख्या 56 पार कर गई है। पिछले साल की तुलना में महज 19 दिन में संख्या दोगुनी हो गई है।
इनका कहना है
बड़ी संख्या में स्वाइन फ्लू के मरीज सामने आए हैं। सभी की जानकारी ली गई है। चीन के नागरिक के स्थाई पते की जानकारी नहीं हो पाई है। टेमी फ्लू की दवाएं मुहैया कराई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर बनाए हुए है।
-डॉ. राजकुमार, सीएमओ
chat bot
आपका साथी