कृषि विवि में निजी कंपनियों को बेच दिया गेहूं का बीज

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के गेहूं बीज केंद्र में किसानों की बजाए निजी कंपनी को बीज बेचा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:30 AM (IST)
कृषि विवि में निजी कंपनियों को बेच दिया गेहूं का बीज
कृषि विवि में निजी कंपनियों को बेच दिया गेहूं का बीज

मेरठ, जेएनएन। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के गेहूं बीज केंद्र में किसानों की बजाए निजी कंपनी को बीज बेचा जा रहा है। कई सौ कुंतल बीज निजी कंपनियों को बेच दिया गया है। मामले की जानकारी होने पर निदेशक शोध बुधवार को केंद्र में पहुंचे। निदेशक ने रजिस्टर सील कर दिए और कुलपति के संज्ञान में प्रकरण को लाया गया। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं, मगर मोदीपुरम स्थित कृषि विवि परिसर के गेहूं बीज केंद्र से जुड़े अधिकारी योजना को पलीता लगा रहे हैं। विवि सूत्रों के अनुसार बीज केंद्र से जुड़े अधिकारी नए किस्म के गेहूं बीज संख्या-डीबीडब्ल्यू 222, डीबीडब्लू 187 और डीबीडब्लू 3236 को किसानों की बजाए पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व दिल्ली की निजी कंपनी को बेच रहे हैं।

इनका कहना है

बीज केंद्र से सिर्फ किसानों को ही संबंधित गेहूं के बीज बेचे जा सकते हैं। मगर, निजी कंपनी को बीज बेचने का मामला प्रकाश में आया है। फिलहाल सभी रजिस्टर सील किए गए हैं। कुलपति के संज्ञान में मामला लाया गया है। जांच के बाद आरोपितों पर कार्रवाई भी तय है।

डा. अनिल सिरोही, निदेशक शोध, कृषि विवि।

chat bot
आपका साथी