दिसंबर से बनने लगेगी शहर के कूड़े से बिजली

मेरठ : शहर के कूड़े का निस्तारण करके बिजली और खाद बनाने का काम दिसंबर से शुरू करने का दावा कार्यदायी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 01:36 AM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 01:36 AM (IST)
दिसंबर से बनने लगेगी शहर के कूड़े से बिजली
दिसंबर से बनने लगेगी शहर के कूड़े से बिजली

मेरठ : शहर के कूड़े का निस्तारण करके बिजली और खाद बनाने का काम दिसंबर से शुरू करने का दावा कार्यदायी एजेंसी ने किया है। एक जनवरी को इस प्लांट का शिलान्यास होने के बाद निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। शनिवार को एजेंसी के चेयरमैन समेत विभिन्न अफसरों की टीम मेरठ पहुंची। महापौर ने उन्हें साथ ले जाकर गांवड़ी स्थित डंपिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया तथा प्लांट के निर्माण की योजना बनाई। एजेंसी के अफसरों ने दावा किया कि प्लांट की डीपीआर तैयार कर ली गई है। दिसंबर तक बिजली और खाद बननी शुरू हो जाएगी।

मेरठ शहर के कूड़े का निस्तारण आज तक शुरू नहीं हो सका है। महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने इसे अपनी प्राथमिकता में शामिल करके महाराष्ट्र की एजेंसी आर्गेनिक रीसाइकिल सिस्टम के साथ अनुबंध किया। एक जनवरी को महापौर, तत्कालीन कमिश्नर तथा सांसद ने गांवड़ी डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण प्लांट का शिलान्यास किया था।

शनिवार को एजेंसी के चेयरमैन सुभाष भांड और एक्जीक्यूटिव अशोक कपूर के साथ पूरी टीम मेरठ पहुंची। महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने उनके साथ साथ बैठक की तथा निगम अफसरों के साथ गांवड़ी डंपिंग ग्राउंड दिखाया। महापौर ने बताया कि एजेंसी ने प्लांट की डीपीआर तैयार कर लेने का दावा किया है। साथ ही दिसंबर तक प्लांट का निर्माण पूरा करके बिजली और खाद बनाना शुरू कर देने का वादा किया। इस प्लांट के निर्माण में केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 45 फीसदी राशि उपलब्ध कराई जाएगी। महापौर ने निगम अफसरों को एजेंसी के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया। इस दौरान एक्सईएन मुइनुद्दीन, लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी