'गांधीगीरी से ओडीएफ मुक्त होगा जिला'

मेरठ : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिला स्वच्छता समिति के तत्वावधान में बुधवार से समुदाय संचाल

By Edited By: Publish:Thu, 29 Sep 2016 01:42 AM (IST) Updated:Thu, 29 Sep 2016 01:42 AM (IST)
'गांधीगीरी से ओडीएफ मुक्त होगा जिला'

मेरठ : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिला स्वच्छता समिति के तत्वावधान में बुधवार से समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता (सीएलटीएस) के लिए पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि व डीएम बी. चंद्रकला ने कहा कि स्वच्छता क्रांति को सफल बनने में नागरिक अपना पूरा सहयोग करें।

दिल्ली रोड स्थित वीनस गार्डन में पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षुओं की प्रशिक्षण कार्यशाला का बुधवार को डीएम बी. चंद्रकला ने महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का संकल्प है कि साल के अंत तक प्रदेश के सभी गांवों को और शहरों को ओडीएफ मुक्त बनाना है। यदि हम अपने जिले को साल के अंत तक ओडीएफ घोषित कर देते हैं तो जिले का विश्व में कीर्तिमान स्थापित हो सकेगा।

डीएम ने मास्टर्स ट्रेनर्स कार्यशाला में आह्वान किया कि स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में पूर्ण मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण हासिल करने के बाद गांवों में जाएं तो गांधी गिरी के माध्यम से ग्राम की महिलाओं, पुरुषों एवं युवाओं के साथ सभाएं एवं रात्रि चौपाल लगाकर खुले में शौच से होने वाली बीमारियों, महिलाओं का सम्मान, स्वच्छता की उपयोगिता के प्रति संदेश दें, ताकि वह स्वयं भी स्वच्छता अभियान के साथ जुडे़। विश्व बैंक के प्रतिनिधियों ने मास्टर ट्रेनर्स को जरूरी जानकारी दी।

डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में जिले की 482 ग्राम पंचायतों में से चयनित 65 ग्रामों को 31 अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) किया जाएगा। अभियान में सभी चयनित मास्टर ट्रेनर्स अपने ग्रामों में पांच दिनों तक रहकर वहां सभाएं आयोजित कर लोगों से रूबरू होंगे और उन्हें खुले में शौच न करने का संकल्प दिलाएंगे। कार्यशाला में बिजनौर जिले के पांच सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता चैंपियन ने भी अपने अनुभव साझा किए। कार्यशाला में परियोजना निदेशक डा. आरके त्रिवेदी, विश्व बैंक के प्रतिनिधि वैंकटेश, विनोद कुमार शर्मा, बीडीओ रजपुरा रवि प्रकाश, जिला समन्वयक रमन सिंह राणा, एडीपीआरओ आलोक शर्मा, यूनिसेफ के प्रतिदिन व एडीओ पंचायत मेरठ पारस गुप्ता आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी