सेवाभाव की खुराक से बड़ी कोई दवा नहीं

मेरठ: डा. बीसी राय चिकित्सा एवं मानवता के प्रति अपनी निष्ठा की वजह से एक मिसाल बन गए। वह भले ही वेस्

By Edited By: Publish:Sat, 02 Jul 2016 02:00 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jul 2016 02:00 AM (IST)
सेवाभाव की खुराक से बड़ी कोई दवा नहीं

मेरठ: डा. बीसी राय चिकित्सा एवं मानवता के प्रति अपनी निष्ठा की वजह से एक मिसाल बन गए। वह भले ही वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री रहे, किंतु दुनियाभर के चिकित्सकों के वह मुखिया माने गए। डाक्टर्स डे पर चिकित्सकों ने भारत रत्न डा. बीसी राय को याद कर अपनी भावनाओं का इजहार किया। वह मानते हैं कि आज मरीज-चिकित्सक रिश्ता सबसे नाजुक दौर से गुजर रहा है। अगर एक फीसदी मामलों में भी डाक्टर ने धैर्य खोया तो कदाचित वह डा. बीसी राय के आदर्शो से भटक जाएगा।

1. मैं एक बार अपने पिता डा. केजी मित्थल के साथ डा. बीसी राय से पटना में मिला था। उनकी लगन देखकर मैं दंग रह गया। प्रशासनिक दायित्व के बावजूद वह रात के दो-दो बजे तक मरीजों को देखते थे। मेरी डाक्टरों से अपील है कि वह वक्त के साथ अपनी जानकारी को अपडेट करते रहें, अन्यथा प्रैक्टिस छोड़ देनी चाहिए।

डा. संदीप मित्थल, पूर्व प्राचार्य एवं वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक, मेडिकल कालेज

2. मुझे अफसोस है कि इस वक्त डाक्टर और मरीज के बीच का रिश्ता कठिन दौर से गुजर रहा है। मेरा मानना है कि मरीज की चिकित्सा करने के साथ ही उसे, और परिजनों को संभालना भी डाक्टर का काम है। प्रसन्न होकर मरीजों की सेवा करें, यही डा. बीसी राय का संदेश है।

- डा. केके गुप्ता, प्राचार्य, मेडिकल कालेज।

3. चिकित्सा एक धर्म है, न कि पेशा। चिकित्सकों को उपभोक्ता फोरम में घसीटने से स्थितियां बिगड़ी हैं। चिकित्सा का पेशा भगवान का दिया उपहार है। मुझे पूरा यकीन है कि अगर कोई मरीज फीस देने में असमर्थ है, और इसे डाक्टर को सलीके बता दें, तो वह कोई फीस नहीं लेगा।

डा. जेके कंसल, सीनियर फिजीशियन।

4. चिकित्सा में उत्तरदायित्व जब तक नहीं आएगा, तब तक डा. बीसी राय का आदर्श हम नहीं छू सकते। मरीजों को समझाना, उन्हें विश्वास में लेना और चिकित्सा के प्रति सौ फीसदी ईमानदारी डाक्टर के काम में नजर आती है।

डा. सुनील गुप्ता, वरिष्ठ सर्जन, केएमसी

5. मरीजों को ठीक होकर उसे खुश देखना एक चिकित्सक का ड्रीम होता है। मैं मरीजों की भावनाओं का गंभीरता से सम्मान करता हूं। वह वाकई चिकित्सक को भगवान का रूप मानते हैं।

डा. अमित जैन, कैंसर रोग विशेषज्ञ, वेलेंटिस अस्पताल

chat bot
आपका साथी