गन्ना बकाया भुगतान अक्टूबर तक : डा. बालियान

मेरठ : केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने किसानों का दर्द बांटते हुए अक्टूबर माह के अंत

By Edited By: Publish:Mon, 05 Oct 2015 01:23 AM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2015 01:23 AM (IST)
गन्ना बकाया भुगतान अक्टूबर तक : डा. बालियान

मेरठ : केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने किसानों का दर्द बांटते हुए अक्टूबर माह के अंत तक गन्ना बकाया भुगतान एवं गत दिनों आत्महत्या कर चुके किसानों को मुआवजा दिलाने का भरोसा दिया। केन्द्रीय मंत्री ने कृषि में रोजगार बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयास के बारे में भी बताया। पंचायत चुनावों एवं बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा की विजय होने का दावा किया।

रविवार को केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री डा. संजीव बाल्यिान भाजपा नेता अंकुर राणा के जेल चुंगी स्थित निवास पर पहुंचे। आसपास के 21 गांवों के किसानों ने कृषि मंत्री को मुकुट पहनाकर सम्मानित किया। किसानों को भरोसा देते हुए कहा कि गत दिनों फसल खराब होने से आत्महत्या करने वाले किसानों को पांच-पांच लाख का मुआवजा दिलाया जाएगा। केन्द्र सरकार का 2801 करोड़ रुपए राज्य सरकार के पास पड़ा है, जिसे खर्च करना होगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि बारिश एवं ओले से खराब हुई फसलों पर केन्द्र ने किसानों को अभूतपूर्व मुआवजा भेजा, किंतु राज्य सरकार ने अपात्रों में बांट दिया। किसानों से कहा कि गन्ना भुगतान अक्टूबर माह या नवंबर के पहले सप्ताह तक करा दिया जाएगा। इस बार चीनी मिलें देर से नहीं चलेंगी। ऐसा करने पर मिलों पर एक्शन होगा। केन्द्रीय मंत्री से मेरठ कालेज के शिक्षकों की एक टीम भी मिलने पहुंची, जिसने कृषि विवि एवं कृषि से जुड़े संस्थानों में नई नियुक्तियां करने की अपील की, जिस पर मंत्री ने उन्हें अपनी योजना से अवगत कराया। पंचायत चुनावों पर कहा कि पार्टी का पूरा कैडर प्रचार में लगा हुआ है और बेहतर परिणाम मिलेगा। बिहार चुनावों में भाजपा की स्पष्ट जीत का दावा किया। इस अवसर पर डा. मनोज अग्रवाल, भंवर सिंह, पप्पू चौधरी, अमित चिकारा, दीपक एहलावत, अंकित चौधरी, राजकुमार त्यागी, संजय चौधरी एवं अवधेश राणा समेत कई अन्य शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी