गति पकड़ रही धान खरीद, महज 170 किसानों से खरीद

किसानों ने धान की कटाई लगभग समाप्त कर लिया है। काफी हद तक बोआई भी समाप्त हो गई है। बोआई से फारिग किसान अब धान बेचने की कवायद में लग गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 06:40 PM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 06:40 PM (IST)
गति पकड़ रही धान खरीद, महज 170 किसानों से खरीद
गति पकड़ रही धान खरीद, महज 170 किसानों से खरीद

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : किसानों ने धान की कटाई लगभग समाप्त कर लिया है। काफी हद तक बोआई भी समाप्त हो गई है। बोआई से फारिग किसान अब धान बेचने की कवायद में लग गए हैं। इसके अब धान खरीद गति पकड़ रही है। हालांकि अभी तक पंजीकृत लगभग पांच हजार किसानों में से महज 170 ने ही धान बेचा है।

सितंबर माह के अंतिम दिनों में जिले में जबरदस्त बारिश के चलते धान की कटाई से लेकर गेहूं की बेाअई एवं धान की बिक्री जैसे सभी कार्य विलंबित हैं। बड़े किसान ही बहुधा शासकीय क्रय केंद्रों को धान बेचते हैं। इनके खेत की कटाई कंबाइन मशीन से होती है। इस वर्ष खेत में नमी की अधिकता के कारण अक्अूबर के दूसरे सप्ताह में कटाई संभव न हो सकी। नवंबर के दूसरे सप्ताह में धान की कटाई प्रारंभ हुई है। इस वर्ष पराली न जलाने के आदेश के चलते इनको खेत से पराली एकत्रित करने में ही एक सप्ताह से अधिक का समय लग गया। बहरहाल अब बोआई खत्म होने के बाद किसान शासकीय क्रय केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। विपणन, एग्रो एवं एफसीआई ने तो खरीद प्रारंभ कर दिया है पर अभी तक उर्वरक एवं बीज की बिक्री में लगे सहकारिता विभाग के 28 क्रय केंद्र धीरे-धीरे खरीद कर रहे हैं। ध्उार सहकारिता विभाग ने अभी तक समस्त मिलों के अनुबंध की प्रक्रिया समाप्त कर संचालकों को धान की कुटाई का आदेश भी नहीं दिया है। शनिवार को जिला मुख्यालय पर आए सहकारिता विभाग के मंडलीय अधिकारियों ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। बहरहाल अनुबंध योग्य जिले की समस्त पांच राइस मिलों के सभी विभागों से अनुबंध होने के बाद ही धान खरीद की गति बढ़ेगी।

---------------------------------

जनपद में धान खरीद

एजेंसी क्रय मात्रर (एमटी में) किसानों की संख्या

विपणन विभाग 616.08 115

एफसीआई 33.72 04

यूपी एग्रो 68.20 13

सहकारिता 243.35 38

-----------------------------------------------

कुल मात्रा 961.35 170

chat bot
आपका साथी