अनुशासन में दिखी आस्था, मंदिरों में कम गए श्रद्धालु

जागरण संवाददाता मऊ नवरात्र के विशेष पूजा-अनुष्ठान का दिन होने के बावजूद रविवार को साप्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:01 PM (IST)
अनुशासन में दिखी आस्था, मंदिरों में कम गए श्रद्धालु
अनुशासन में दिखी आस्था, मंदिरों में कम गए श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, मऊ : नवरात्र के विशेष पूजा-अनुष्ठान का दिन होने के बावजूद रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन के दौरान आस्थावानों ने खूब अनुशासन दिखाया। न सिर्फ शहर बल्कि जिले के किसी देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की कोई खास संख्या नहीं उमड़ी, जिसे कहीं से भी भीड़ कहा जाए। मंदिर के मुख्य एवं सहयोगी पुजारियों ने मां की विशेष पूजा-अर्चना के बाद परिसर के गेट को बंद कर दिया। मंदिर में प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं को भी आरती के बाद मंदिर परिसर से सीधे घर जाने का निर्देश दिया गया।

शहर के दशई पोखरा स्थित शीतला माता धाम में सुबह की पूजा-अर्चना में मंदिर समिति के लोगों एवं आस-पास के मुहल्लेवासियों के अलावा अन्य लोगों को मंदिर के मुख्यद्वार से ही दर्शन कर लौट जाने की हिदायत दे दी गई। सवारी ढोने वाले आटो-डुगडुग आदि न चलने से भी वनदेवी धाम, कोयल मर्याद भवानी धाम आदि प्रमुख देवी मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं उमड़ी। रोडवेज स्थित दुर्गा मंदिर की सीढि़यों पर महानगरों से आए प्रवासी कामगारों ने मत्था टेककर आशीर्वाद लिया। सनातन धर्मावलंबियों के परिवारों में विधिविधान से मां भवानी की पूजा-अर्चना के बाद व्रती लोगों ने समूचे विश्व को कोरोना महामारी से निजात दिलाने की दुआएं मांगीं। इनसेट :

देवी मंदिरों पर रही पुलिस की निगरानी

जासं, नौसेमरघाट (मऊ) : श्रद्धालु भक्त पहले दो गज दूरी मास्क जरूरी बोलकर देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन कर लिए, लेकिन रविवार को यह नारा फेल दिखा। लाकडाउन के मद्देनजर देवी मंदिरों पर पहले से ही पुलिस ने डेरा डाल दिया। दूर से ही वनदेवी धाम की ओर एक नजर डाल प्रणाम कर लोगों ने घरों पर ही पूजा-पाठ किया। मंदिर के पुजारी सुनील गिरी ने कहा कि श्रद्धालु घरों से मां का ध्यान करते हुए दर्शन-पूजन करें।

chat bot
आपका साथी