मकरसंक्रांति आज, दिनभर खरीदारी से गुलजार रहे बाजार

पारंपरिक लाई-चूड़ा और तिलवा की दुकानों पर झुके रहे ग्राहक, हर ओर लगा जाम - ब्रह्मस्थान मंदिर पर लगा खिचड़ी मेला, बच्चों ने उठाया आनंद - सहादतपुरा में देर रात तक रही रौनक, बार-बार लगता रहा जाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 06:44 PM (IST)
मकरसंक्रांति आज, दिनभर खरीदारी से गुलजार रहे बाजार
मकरसंक्रांति आज, दिनभर खरीदारी से गुलजार रहे बाजार

जागरण संवाददाता, मऊ : जिले भर में मकरसंक्रांति पर्व को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा गया। दान-पुण्य और स्नान-ध्यान से जुड़े आस्था के इस महापर्व के एक दिन पूर्व सोमवार को जिले के हर बाजार में खरीदारी के लिए सनातन धर्मावलंबियों की जबर्दस्त भीड़ उमड़ी। जिला मुख्यालय पर स्थित सहादतपुरा, सदर चौक एवं मिर्जाहादीपुरा बाजार में ऐसी भीड़ उमड़ी की पूरे दिन कई बार-बार जाम लगा। यातायात नियंत्रित करने में ट्रैफिक पुलिस को नाको चने चबाने पड़े। बाजार में पारंपरिक लाई-चूड़ा और तिलवा की दुकानों पर देर शाम तक ग्राहक खरीदारी के लिए डटे रहे।

मकरसंक्रांति पर्व पर जिले में हर तरफ उत्साह देखा जा रहा है। वर्षों बाद यह पहला मौका है जब मकरसंक्रांति के दिन के समय कोहरे की बजाय चटख सूरज की गर्मी और प्रकाश लोगों को देखने को मिल रहा है। सूर्य के प्रतिदिन चमकने से भी इस मकरसंक्रांति पर लोगों का उत्साह दोगुना हो गया है। खरीदारी के लिए शहर हो या ग्रामीण अंचल के बाजार पूरे दिन ग्राहकों से पटे रहे। सबसे ज्यादा लाई-चूड़ा, तिलवा, ढुंडा, गन्ने के गुड़ और तिल से बनी तरह-तरह की मिठाइयों की खरीदारी हुई। सनातन धर्मावलंबियों की भीड़ देख ऐसा लगा जैसे पूरा देहात बाजारों में ही उमड़ गया हो। सदर बाजार के सहादतपुरा एवं मिर्जाहादीपुरा में पूरे दिन रह-रह कर जाम लगता रहा। एक जाम टूटता नहीं था कि दूसरे सिरे से जाम लगना शुरू हो जा रहा था। जाम के चलते वाहनों से बाजार में आए लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। जिले के कोपागंज, अमिला, मधुबन, फतेहपुर मंडाव, मझवारा, घोसी, चिरैयाकोट, मुहम्मदाबाद गोहना, नदवासराय, दोहरीघाट आदि बाजारों में लाई-चूड़ा की बिक्री से दुकानदार खासे प्रफुल्लित दिखे। इनसेट ..

खिचड़ी मेले में बच्चों ने खूब उठाया लुत्फ

मऊ : मकरसंक्रांति पर जिले के विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक स्थानों पर मेले का आयोजन किया गया है। मेले जहां तरह-तरह के सामानों की दुकानों से सजे हैं, वहीं बच्चों के झूले, चरखी, जादू आदि खेलों के भी इंतजाम किए गए हैं। दोहरीघाट सरयू तट सहित शहर के सहादतपुरा ब्रह्मस्थान मंदिर प्रांगण सहित अनेक स्थानों पर मेला लगाया गया है। खिचड़ी मेला सोमवार से ही शुरू कर दिया गया। मकरसंक्रांति भले ही मंगलवार को हो लेकिन बच्चों ने सोमवार से खिचड़ी मेले का लुत्फ उठाना शुरू कर दिया।

chat bot
आपका साथी