एल्बेंडाजोल की गोली से मिलेगी कृमि से मुक्ति

जागरण संवाददाता मऊ बच्चों और किशोर-किशोरियों में कृमि (पेट के कीड़े) से मुक्ति के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 08:26 PM (IST)
एल्बेंडाजोल की गोली से मिलेगी कृमि से मुक्ति
एल्बेंडाजोल की गोली से मिलेगी कृमि से मुक्ति

जागरण संवाददाता, मऊ : बच्चों और किशोर-किशोरियों में कृमि (पेट के कीड़े) से मुक्ति के लिए 28 सितंबर से 07 अक्टूबर तक कृमि मुक्ति अभियान चलाया जएगा। जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आइसीडीएस व पंचायती राज विभाग के अधिकारी एवं जनपद के सक्रिय स्वैच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) कार्यक्रम के संदर्भ में रणनीति तैयार कर अभियान के क्रियान्वयन के दिशा-निर्देश दिए।

डीएम अमित सिंह बंसल ने कहा कि मिशन निदेशक के पत्र के अनुसार राज्य में 01 से 19 वर्ष के बच्चों में कृमि संकमण की व्यापकता दर 76 प्रतिशत है जिसके कारण प्रदेश में कृमि मुक्ति अभियान का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। प्रथम चरण के एनडीडी अभियान का शुभारंभ 10 अगस्त 2020 को किया जा चुका है। अब दूसरे चरण का अभियान 28 सितंबर से प्रारंभ होकर 07 अक्टूबर 2020 तक किया जाना है। वर्तमान में कोविड संक्रमण के कारण विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के तहत कोविड-19 प्रोटोकॉल के क्रम में फ्रंटलाइन वर्कर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर भ्रमण कर समस्त 01 से 19 वर्ष तक के बालक-बालिकाओं एवं किशोरों को दवा खिलाई जाएगी 7

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि एक से 19 वर्ष तक के आयु के सभी बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (नेशनल डीवार्मिंग डे) अभियान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मनाया जाएगा। इसमें पेट के कीड़े निकालने की गोली एल्बेंडाजोल खिलाई जानी है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कृमि की गोली तय समय पर सभी सीएचसी, पीएचसी, नगरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत फ्रंट लाइन वर्करों तक पंहुचाई जाएगी जिससे अभियान के शुरूआत होने के साथ 10 दिनों के भीतर अधिक से अधिक बच्चों और किशोर-किशोरियों को लाभ मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी