शिव बरात के जुलूस मार्ग को लेकर प्रशासन अलर्ट

महाशिवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर निकाले जाने वाले जुलूस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार को शिव बरात के जुलूस मार्ग के चप्पे-चप्पे की निगरानी और रूट मार्च के साथ पुलिस एवं पीएसी के जवानों ने शरारती तत्वों को कड़ा संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 07:53 PM (IST)
शिव बरात के जुलूस मार्ग को लेकर प्रशासन अलर्ट
शिव बरात के जुलूस मार्ग को लेकर प्रशासन अलर्ट

जागरण संवाददाता, मऊ : महाशिवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर निकाले जाने वाले जुलूस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार को शिव बरात के जुलूस मार्ग के चप्पे-चप्पे की निगरानी और रूट मार्च के साथ पुलिस एवं पीएसी के जवानों ने शरारती तत्वों को कड़ा संदेश दिया। कई स्थानों पर पुलिस ने ड्रोन कैमरे से जुलूस मार्ग का बारीक निरीक्षण कर सुरक्षा योजना तैयार की। पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने सीधी चेतावनी जारी की है कि किसी भी शरारती तत्व को बख्शा नहीं जाएगा। जुलूस मार्ग में किसी ने विघ्न डालने की कोशिश की तो उसे सीधे जेल का रास्ता दिखाया जाएगा। नगर पालिका क्षेत्र के अलावा मुहम्मदाबाद गोहना, घोसी, कोपागंज, मधुबन, दोहरीघाट, अमिला, चिरैयाकोट में निकलने वाले जुलूस सहित 14्र0 शिवालयों के सुरक्षा की कमान संबंधित क्षेत्रों के सीओ संभालेंगे।

मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर प्रशासनिक अधिकारियों एवं थानाध्यक्षों ने बैठक कर डीजे संचालकों को अनुमति न देने के निर्णय से अवगत करा दिया। शिवबारात के जुलूस में केवल मुख्य झांकी वाले वाहन पर दो स्पीकर रखे जा सकेंगे, जिन पर भगवान शिव से संबंधित धार्मिक गीत के अलावा अन्य कोई गीत नहीं बजाया जा सकेगा। संबंधित थानाध्यक्षों को इस पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। कोपागंज के गौरीशंकर मंदिर, नौसेमरघाट स्थित अतिप्राचीन बारहदुअरिया शिवमंदिर, लैरोदोनवार शिवमंदिर आदि पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इन स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ ही महिला सुरक्षा कर्मियों की भी तैनाती की गई है। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल पुलिस को सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। शिव बरात को सुरक्षा बलों की निगरानी में ही निर्धारित रूट से निकालने की अनुमति शिवपूजा समितियों को दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से प्रत्येक नागरिक को पुलिस का सहयोग करने तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने का आह्वान किया गया है।

chat bot
आपका साथी