वैवाहिक बंधन से आज जुड़ेंगे 65 जोड़े, तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता मऊ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत जनपद के 65 जोड़े गुरुवार को विव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 07:31 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 07:31 PM (IST)
वैवाहिक बंधन से आज जुड़ेंगे 65 जोड़े, तैयारियां पूरी
वैवाहिक बंधन से आज जुड़ेंगे 65 जोड़े, तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, मऊ : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत जनपद के 65 जोड़े गुरुवार को विवाह के बंधन में बंध जाएंगे। इसके लिए शहर के नगर पालिका कम्युनिटी हाल में भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। बुधवार की देर शाम मुख्य विकास अधिकारी रामसिंह वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार यादव व फतेहपुर मंडाव के खंड विकास अधिकारी अखिलेश कुमार गुप्ता ने समारोह स्थल का निरीक्षण किया। मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कोरोना संक्रमण की वजह से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पर ग्रहण लग गया था लेकिन अक्टूबर में सरकार ने 65 जोड़ों की शादी के लिए 33 लाख 16 हजार का बजट भेज दिया था। इसके साथ ही पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। सभी विकास खंडों से 90 जोड़ों के विवाह का पंजीकरण किया गया था। सभी खंड विकास अधिकारियों से प्रस्तावित युगलों की जांच कराई गई और इसमें से 65 जोड़ों की ही विवाह की हरी झंडी दी गई है। अपात्र लोगों के आवेदन को निरस्त कर दिया गया है, जबकि पात्र मिले अन्य लोगों को अगले सत्र के लिए सुरक्षित किया गया है। हर ब्लाक का अलग-अलग पंडाल बनाया जा रहा है।

सभी जोड़ों को दस बजे समारोह स्थल आने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। जनप्रतिनिधियों के अलावा सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शादी का निमंत्रण भी दिया गया है। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शादी समारोह शुरू होंगे। बारातियों व घरातियों के खाने व पीने की व्यवस्था भी विभाग की तरफ से की गई है। मुख्य अतिथि के रूप में घोसी के विधायक विजय राजभर उपस्थित रहेंगे और कन्या व वर को आशीर्वाद देंगे।

-------

51 हजार शासन से मिला है अनुदान

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में शादी करने पर 51 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसमें 10 हजार रुपये का गृहस्थी का सामान जैसे बर्तन, कपड़ा, बाक्स, मोबाइल, पायल आदि वर-वधू को दिया जाएगा। शादी के बाद 35 हजार रुपये लड़की के खाते में भेजा जाएगा। छह हजार रुपये शादी समारोह के आयोजन में खर्च की जाएगी।

------------

शारीरिक दूरी का हर हाल

में हो पालन : सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी रामसिंह वर्मा ने कहा कि कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। हर पंडाल में मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था रहनी चाहिए। बिना मास्क के किसी का भी प्रवेश नहीं रहेगा।

--------------

700 लोगों के भोजन व

नाश्ते की व्यवस्था

सामूहिक विवाह में वर व कन्या पक्ष के लोगों के लिए भोजन व नाश्ते की भी व्यवस्था की गई है। शादी समारोह के दौरान वर व कन्या पक्ष के साथ आए लोगों को दोपहर बाद भोजन मिलना शुरू हो जाएगा। भोजन में दो सब्जी, पूड़ी, चावल व दाल की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी