23 बर्नेबुल व 65 क्रिटिकल बूथ चिह्नित

मऊ : विधानसभा चुनाव में आयोग द्वारा बर्नेबुल व क्रिटिकल बूथों का चयन किया जा रहा है। इसमें अभी तक

By Edited By: Publish:Mon, 16 Jan 2017 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jan 2017 08:13 PM (IST)
23 बर्नेबुल व 65 क्रिटिकल बूथ चिह्नित
23 बर्नेबुल व 65 क्रिटिकल बूथ चिह्नित

मऊ : विधानसभा चुनाव में आयोग द्वारा बर्नेबुल व क्रिटिकल बूथों का चयन किया जा रहा है। इसमें अभी तक पिछले चुनावों के आधार पर इनका चिह्नांकन हो रहा है। अभी तक जनपद में प्रशासन द्वारा 23 बर्नेबुल व 65 क्रिटिकल बूथ चिह्नित किए हैं। 6वें चरण में चार मार्च को मतदान के लिए होने वाले उम्मीदवारों के नामांकन के बाद इन बूथों की संख्या और घट-बढ़ सकती है। इन बूथों को चिह्नित करने में प्रशासन खास कर के यह ध्यान दें रहा कि पिछले चुनावों में जहां मार-पीट व गुंडई से मतदाताओं को मतदेय स्थल तक जाने से रोका गया।

बर्नेबुल बूथ : यानी मशल्स के प्रयोग से मतदाताओं को रोका जाए। इस बूथ के लिए वैसे बूथों का चयन किया गया हैं जहां पिछले चुनावों में मतदाताओं को मतदान करने से रोका गया था। अभी तक की जांच में कुल 23 बूथ इस श्रेणी के मिले हैं। जिला प्रशासन बर्नेवुल बूथ के साथ ही ऐसे व्यक्तियों को भी ¨चहित कर रहा है जो मतदाताओं को डरा-घमका कर वोट डालने से रोकता है। प्रशासन पिछले चुनावों में स्थलों पर हुई मारपीट व मतदाताओं को वोट डालने से रोके जाने की जांच भी कर रहा है और उन्हें ¨चहित भी कि चुनाव से पूर्व बर्नेवुल व्यक्तियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा सके।

क्रिटिकल बूथ : जिला प्रशासन ने अभी तक 65 बूथों का चयन क्रिटिकल बूथ चिह्नित किए हैं। इस श्रेणी में उन बूथों को रखा गया है जहां पर झगड़ा-फसाद व दो संप्रदायों के बीच मारपीट हुई है। अभी तक यह चयन पिछले चुनावों के आधार पर ही किए गए हैं। इसमें दो पक्षों के मारपीट, मतदान प्रकिया को प्रभावित करना आदि शामिल है। इस पर आयोग की विशेष नजर है जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी