बीपीएल कार्डधारकों को निशुल्क गैस कनेक्शन

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्डधारकों के लिए अब रसोई गै

By Edited By: Publish:Mon, 03 Aug 2015 06:54 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2015 06:54 PM (IST)
बीपीएल कार्डधारकों को निशुल्क गैस कनेक्शन

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्डधारकों के लिए अब रसोई गैस पर भोजन पकाने की सुविधा और आसान हो गई है। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार उन्हें गैस कनेक्शन मुफ्त दिया जाएगा। यानि कनेक्शन लेने के समय दी जाने वाली प्रतिभूति राशि से छुटकारा मिल गया है। कार्डधारक केवल गैस सिलेंडर, रेग्युलेटर और पाइप का दाम जमा कर कनेक्शन की सुविधा हासिल कर सकते हैं। इससे उन्हें पौष्टिक खाना भी मिलेगा तथा पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होगा।

सोमवार को गोरखपुर से आए भारत गैस कंपनी के सहायक मैनेजर निखिल कुमार ने यह जानकारी दी। वे कस्बे के नाथ गैस एजेंसी पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह विडंबना ही है कि आज भी देश के अधिकांश गरीब परिवारों की रोटी लकड़ी व गोबर के उपले पर ही पकती है। इससे पर्यावरण को नुकसान तो होता ही है, खाना बनाने वाली महिलाएं तथा परिवार के अन्य सदस्यों को धुआं के चलते अनेक प्रकार की बीमारियों का शिकार होना पड़ता है।

ऐसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह योजना लागू की है कि गरीब परिवारों से प्रतिभूति (सिक्योरिटी) न ली जाय। इसे देखते हुए बीपीएल कार्डधारकों को सिक्योरिटी के नाम पर लिए जाने वाले 1600 रुपये की छूट दी गई है। इस छूट के चलते उन्हें अब सिर्फ गैस सिलेंडर, रेग्युलेटर व पाइप का दाम ही देना होगा। इससे गरीबों के लिए गैस पर खाना पकाना आसान हो गया है।

इस योजना के तहत एजेंसी के माध्यम से लाभ पाने वाले पहले व्यक्ति रहे बरईपुर मुहल्ले के निवासी सफीक अहमद। सहायक मैनेजर ने उन्हें गैस किट प्रदान करते हुए बधाई भी दी। इस मौके पर पंकज पासवान, विपिन बरनवाल, विनय ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी