बिजली कटौती से हाहाकार की स्थिति

By Edited By: Publish:Tue, 16 Sep 2014 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 16 Sep 2014 06:21 PM (IST)
बिजली कटौती से हाहाकार की स्थिति

मऊ : जनपद में बिजली संकट को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इसके आने-जाने का कोई शेड्यूल तय न होने से बिजली कब आएगी, इसका पता भी लोगों को नहीं चल पा रहा है। चिरैयाकोट एवं रानीपुर सब स्टेशन से जुड़े सैकड़ों गांव की दशा भी कमोवेश यही है।

चिरैयाकोट प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय विद्युत उपकेंद्र से होने वाली आपूर्ति का आलम यह है कि पिछले कई दिनों से बमुश्किल तीन से चार घंटे ही बिजली मिल पा रही है। दिन में बिजली की दशा यह है कि आपूर्ति होने के थोड़ी ही देर बाद कट जाती है। रात की बात करें तो लगभग बारह बजे बिजली आ रही है और सुबह जागने से पहले ही कट जा रही है। किसान अपने खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। बिजली की आपूर्ति मुकम्मल नहीं रहने से जहां खेती प्रभावित हो रही है वहीं घरेलू उद्योग-धंधे भी चौपट होने के कगार पर पहुंच गए हैं।

रानीपुर प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति की दशा बेहद दयनीय है। लोकल फाल्ट बता कर जब मन किया आपूर्ति ठप कर दी जा रही है। आलम यह है कि बिजली की आपूर्ति होते ही कही जंफर तो कहीं इंसुलेटर उड़ जाते हैं। आए दिन 11 कभी हजार वोल्ट तो कभी मेनलाइन मतलब 33 हजार वोल्ट के तार टूुटकर गिरते रहते हैं। दोनों सब स्टेशनों की मशीन पुरानी हो चुकी है और इसका खामियाजा क्षेत्र के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इस कटौती सबसे ज्यादा असर किसान, बुनकर और व्यापारियों पर पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी