सीएम पोर्टल पर होगी पुरोहित-देवालयों की अनदेखी की शिकायत

कुंभमेला को लेकर चल रही तैयारियों में तीर्थनगरी के मंदिर-देवालयों तीर्थपुरोहितों व धार्मिक संगठनों की अनदेखी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परंपराओं का निर्वहन करने के लिए सभी लोगों से अब तक प्रशासन ने मुलाकात तक नहीं की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 05:49 AM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 05:49 AM (IST)
सीएम पोर्टल पर होगी पुरोहित-देवालयों की अनदेखी की शिकायत
सीएम पोर्टल पर होगी पुरोहित-देवालयों की अनदेखी की शिकायत

संवाद सहयोगी, वृंदावन: कुंभमेला को लेकर चल रही तैयारियों में तीर्थनगरी के मंदिर-देवालयों, तीर्थपुरोहितों व धार्मिक संगठनों की अनदेखी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परंपराओं का निर्वहन करने के लिए सभी लोगों से अब तक प्रशासन ने मुलाकात तक नहीं की है। न ही कुंभमेला की समितियों में किसी स्थानीय ब्रजवासी को जगह ही मिल सकी है। जबकि वृंदावन के कुंभमेला की खासियत है कि कुंभ मेला की शुरूआत तीर्थपुरोहितों द्वारा ध्वजारोहण करवाने के बाद ही होती है। शाही स्नान के दिन निकलने वाली पेशवाई में देवालयों की शोभायात्रा भी शामिल होती है। कुंभ की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन की अनदेखी पर देवालय संचालकों, तीर्थपुरोहितों, धर्माचार्य और धार्मिक संगठनों ने आक्रोश जताया है। रविवार को आयोजित संयुक्त बैठक में एकमत से मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाने का निर्णय लिया गया।

मारुतिनगर स्थित सीएल शिशु शिक्षा निकेतन में रविवार को ब्राह्मण सेवा संघ, ब्रज धाम देवालय न्यास, बृजवासी पंडा सभा, ब्रज विद्वत परिषद, हनुमत आराधन मंडल, धर्म रक्षा संघ, सर्व ब्राह्मण महासभा ने संयुक्त बैठक आयोजित की। सभी ने एकमत से जिला प्रशासन द्वारा की जा रही उपेक्षा की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर करने का निर्णय लिया। साथ ही आगामी शनिवार को ऊर्जामंत्री के सामने भी सभी संगठन, धर्माचार्य और देवालयों के संचालक अपनी बात रखते हुए कुंभ के महत्व और परंपरा की जानकारी देंगे।

- यह लोग रहे मौजूद

चंद्रलाल शर्मा, आचार्य आनंदबल्लभ गोस्वामी, आचार्य मृदुलकांत शास्त्री, नवीनचंद्र गोस्वामी, डा. मनोज मोहन शास्त्री, राज नारायण द्विवेदी, नागेंद्र दत्त गौड़, राजेश किशोर गोस्वामी, अमर बिहारी पाठक, बिहारी लाल शास्त्री, सौरभ गौड़, कृष्णचंद्र गौतम, सुरेशचंद्र शर्मा, मुरारी लाल थोकदार, सत्यभान शर्मा, राम नारायण बृजवासी, चंद्रप्रकाश द्विवेदी, विष्णु सिद्ध, जगदीश नीलम, रमेशचंद्र शास्त्री, शंभूचरण पाठक, अतुल मोहन शर्मा, पवन गौतम, विनय कुमार पाठक, अशोक अज्ञ, मनोज गोस्वामी, बीडी शर्मा, रामजीवन शर्मा, विमल चैतन्य ब्रह्मचारी, अनुपम बसु, गोपाल शरण शर्मा, आनंद प्रकाश द्विवेदी, शिवांशु भाई, प्रियाशरण भक्तमाली, बंशीधर शुक्ला, सुमित गौतम, नूतन शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी