शरीर पर रंग राधा का, पहने नोटों की माला

मथुरा (सुरीर): बृज चौरासी कोस में एक बछड़ा परिक्रमार्थियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेंहदी से

By Edited By: Publish:Mon, 06 Jul 2015 11:50 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2015 11:50 PM (IST)
शरीर पर रंग राधा का, पहने नोटों की माला

मथुरा (सुरीर): बृज चौरासी कोस में एक बछड़ा परिक्रमार्थियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेंहदी से रचे शरीर पर राधा का नाम एवं गले में नोटों की माला पहने घूम यह बछड़ा अकेला चल रहा है। जिधर से निकलता है उधर ही इसे देखने वालों की भीड़ एकत्रित हो जाती है। जिसका शरीर मेंहदी से रचा हुआ था और उसके शरीर पर दोनों ओर राधा नाम लिखा था। गले में नोटों की माला भी पड़ी हुई थी। यह बछड़ा किसका है और किसने इसे परिक्रमा में छोड़ रखा है यह किसी को पता नहीं हैं। पिछले एक सप्ताह से यह बछड़ा परिक्रमा मार्ग में देखा जा रहा है।

कृष्ण के प्रेम में मगन किशोरी

कृष्ण की भक्ति में मगन बटेश्वर आगरा निवासी किशोरी सखी का रूप धर कर बृज चौरासी कोस की परिक्रमा दे रहा है। वह कृष्ण भक्ति संप्रदाय से जुड़ा है। जो महिलाओं की तरह पूरा श्रंगार करता है। उसे लोग किन्नर समझते है लेकिन भक्ति भाव में विभोर किशोरी किसी का बुरा नहीं मानता है। उसका कहना है कि अधिक मास के अवसर पर उसकी बृज चौरासी कोस में यह छठवीं परिक्रमा है।

मैंने ढूंढो देश तमाम कान्हा कहां मिलेंगे

सुरीर : कस्बा सुरीर में बृज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग पर रविवार रात राधा-कृष्ण के महारास एवं देवी जागरण की आकर्षक छटा के दर्शन हुए। कलाकारों ने राधा-कृष्ण नृत्य की आकर्षक झांकियों के साथ सुदामा चरित्र का मार्मिक मंचन कर समा बांध दिया। जिसमें मयूर, नृत्य, शिव- पार्वती नृत्य, काली का तांडव, फूलों की होली आदि झांकियां शामिल थीं। महारास एवं मैया का जागरण देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम में एसओ सुरीर ललित त्यागी, दीपा प्रधान, किशन शर्मा, रमेश चंद्र गुप्ता, भुवनेश शर्मा, देवेंद्र शर्मा, डॉ. धर्मवीर ¨सह, सुरेश मुखिया, कर्नल ¨सह आदि का सम्मान किया गया। महारास एवं जागरण कराने की व्यवस्था में दीपेश गुप्ता, भूपेंद्र ¨सह, पवन चौधरी आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी