सुकन्या समृद्धि योजना को लगे पंख

जागरण संवाददाता, मथुरा: केंद्र सरकार की जनवरी में घोषित सुकन्या समृद्धि योजना अब उड़ान भरने लगी है। ए

By Edited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 08:56 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 08:56 PM (IST)
सुकन्या समृद्धि योजना को लगे पंख

जागरण संवाददाता, मथुरा: केंद्र सरकार की जनवरी में घोषित सुकन्या समृद्धि योजना अब उड़ान भरने लगी है। एक माह में ही आठ सौ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। सोमवार से इसमें और तेजी आ सकती है।

दस साल तक की कन्या के खुलने वाले खाते में इस योजना के तहत एक हजार रुपये 14 साल तक जमा करने हैं। बच्ची की 21 साल की आयु पर छह लाख से ज्यादा की धनराशि हासिल की जा सकती है। इतना ही नहीं, बच्ची की शिक्षा आदि पर जरूरत पड़ने के समय 18 साल की उम्र में भी धन आहरण किया जा सकता है।

नौ फीसद से ज्यादा ब्याज देने वाली इस योजना में इस महीने से पहले केवल सौ खाते भी नहीं खुले थे, लेकिन अब जनपद में आठ सौ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं।

प्रवर डाक अधीक्षक गोविंद सिंह ने बताया कि सोमवार को कृष्ण चंद्र गांधी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज माधव कुंज में डाक विभाग टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन और सुकन्या समृद्धि योजना का प्रोत्साहन संबंधी तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जिसकी मुख्य अतिथि सांसद हेमा मालिनी होंगी।

उन्होंने बताया कि सोमवार को दोपहर तीन से सायं चार बजे तक फिलेटेली वर्कशाप, 31 मार्च को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक स्टांप डिजाइन चित्रकला प्रतियोगिता, 12 से 1 बजे तक डाक टिकटों पर क्विज और एक अप्रैल तक माई स्टांप कार्यक्रम आयोजित होगा।

वृंदावन में सिर्फ एक दर्जन खाते

वृंदावन : सुकन्या समृद्धि योजना को अब तक वृंदावन में करीब एक दर्जन अभिभावकों ने ही अपनी बेटियों के नाम पर यहां डाकघर में खाता खुलवाया है। गौरतलब है, डाक विभाग ने 24 मार्च को खाता खुलवाने के लिए यहां विशेष शिविर भी लगवाया था।

chat bot
आपका साथी