हिदी को अब मिलना ही चाहिए राष्ट्रभाषा का दर्जा

हिदी दिवस पर शिक्षण संस्थानों में हुई गोष्ठियां दिए गए व्याख्यानकविता भाषण और कहानी सुनाकर विद्यार्थियों ने जीते पुरस्कार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:46 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:46 AM (IST)
हिदी को अब मिलना ही चाहिए राष्ट्रभाषा का दर्जा
हिदी को अब मिलना ही चाहिए राष्ट्रभाषा का दर्जा

जासं, मैनपुरी: हिदी दिवस पर शिक्षण संस्थानों में विविध कार्यक्रम किए गए। कविता, भाषण और कहानी सुनाकर विद्यार्थियों ने पुरस्कार जीते तो व्याख्यान भी दिए गए। इस दौरान हिदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिए जाने की मांग की गई।

काव्य गोष्ठी में नंदिता और परी अव्वल

डा. किरन सौजिया सीनियर सेकेंडरी एकेडमी में काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें नंदिता भदौरिया और परी जैन, प्रथम स्थान पर रहीं, जबकि विदित प्रताप यादव द्वितीय, खुशी यादव तृतीय रहे। विद्यालय के चेयरमैन डा. अशोक यादव, मैनेजिग डायरेक्टर देवकी नंदन खारिया, प्रधानाचार्य डा. प्रशांत, उप प्रधानाचार्य शाहमनाल ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम कराने में चंद्रिका चौहान, गीता चौहान, नीतू तिवारी, प्रगति यादव आदि शिक्षिकाओं का सहयोग रहा।

हिदी को मिले राष्ट्रभाषा का दर्जा

सामाजिक कार्यकर्ता अनमोल शाक्य ने सदर एसडीएम ऋषिराज को हिदी को राजभाषा से राष्ट्रभाषा का दर्जा देने की मांग को लेकर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा। इस इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में हिदी वासियों की बहुसंख्यक आबादी है, इसके बाद भी हिदी लगातार उपेक्षा का शिकार होती जा रही है। आजादी के सालों बाद भी हिदी राष्ट्रभाषा नहीं बन पाई है। सेंट मेरीज में कविताओं से बांधा समां

शहर के आश्रम रोड पर संचालित सेंट मेरीज स्कूल में विद्यार्थियों ने हिदी कविताओं से समां बांध दिया। छात्राओं ने प्रधानाचार्या मनोरमा, प्रबंधक दीपक जी दास और शिक्षकों का तिलक लगाकर स्वागत किया। छात्रा प्रियानी ने कविता प्रस्तुत की। वरिष्ठ अध्यापिका भागरानी ने भी काव्य पाठ किया। शिवांगी ने झांसी की रानी पर, आरूषि ने मां की महिमा पर काव्य पाठ किया। अदिति गुप्ता, उदित सिंह, भूमि परिहार, दीपिका सिंह, अदिति यादव, जाहनवी, आशीष तोमर ने हिदी की महिमा बताई। भावना त्रिपाठी, बबली पाल, स्वाति श्रीवास्तव, ऊषा राजपूत ने हिन्दी दिवस की जानकारी दी।

-

साहित्यकारों ने बढ़ाया हिदी का मान-

बीलों रोड स्थित सनातन एकेडमी में हिदी दिवस मनाया गया। छात्र- छात्राओं ने हिदी दिवस के इतिहास व महत्व पर प्रकाश डाला। छात्रा वैष्णवी शाक्य, राधिका, श्रद्धा व छात्र आदित्य प्रताप ने रोचक तथ्य रखे। हिदी से जुड़ी पोष्टर प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साह दिखाया। शिक्षिका अनीता दुबे ने कविता के माध्यम से हिदी का महत्व बताया। शिक्षक गोपाल कृष्ण ने हिन्दी दिवस की जानकारी दी। कार्यक्रम में शिक्षिका आरती दीक्षित, प्रभा शाक्य, असमत हुसैन, संघ्या दुबे, विपिन तिवारी आदि का सहयोग रहा।

बच्चों ने सुनाई कहानी-

जैक इन जिल स्कूल में कार्यक्रम का शुभारंभ चित्रगुप्त इंटर कालेज के प्रधानाचार्य एके सिंह और प्रबंधंक राहुल अग्रवाल, प्रधानाचार्य संध्या अग्रवाल ने किया। दृश्या यादव, सुभि यादव, तनिष्का, महिमा, श्रवण भदौरिया, शिवांग, नंदीश आदि बच्चों ने हिदी में कहानी सुनाई। भाषण और कविताओं से हिदी का महत्व बताया गया। इस मौके पर दामिनी, दुर्गा, आराधना, सोनाली, कोमल, हिमांशी आदि शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

अमन स्कूल में हिदी में हुए भाषण

भांवत रोड स्थित अमन इंटरनेशनल स्कूल में हिदी दिवस पर छात्र- छात्राओं ने कविता, भाषण और गीत प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्य डा. आर के उपाध्याय, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राष्ट्रीय कवि गौरव चौहान ने दीप प्रज्वलित किया। भाषण में कनिष्ठ वर्ग में कार्तिक मिश्रा प्रथम, वरिष्ठ वर्ग में अंशिका चौहान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रबंधिका सुमन चौहान ने हिदी के उत्थान की अपील की। निदेशक नितिन चौहान ने हिदी के वैश्विक लोकप्रियता का उदाहरण दिया। संचालन हिदी प्रवक्ता सतेन्द्र पाठक ने किया। इस दौरान उप प्रधानाचार्य आर के माली, शिक्षिका प्रिया, पुष्पलता, शिक्षक विमलेश कुमार, मोतीलाल, एएस के पांडे मौजूद रहे। हिदी है मातृभाषा-

डा. भीमराव आंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य डा. पुष्पा कश्यप ने करते हुए कहा कि हिदी हमारी मातृभाषा है। एसोसिएट प्रोफेसर डा. राम बाबू ने कहा कि हिदी हमारी राजभाषा है। सहायक प्रोफेसर ड विजय आनंद गौतम ने कहा कि हिदी जन-जन की भाषा है। छात्र अमित कुमार ने हिदी में कविता पाठ किया। विजेंद्र कुमार, शिवनंदन सिंह यादव और छात्र- छात्रा मौजूद रहे। संचालन डा. गीता पाल ने किया। भाषण में दुर्गेश्वरी प्रथम-

करहल के राजकीय कन्या इंटर कालेज में हुई भाषण प्रतियोगिता में दुर्गेश्वरी कक्षा 10 प्रथम, शबनम कक्षा 10 द्वितीय और पिकी कक्षा 12 ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में अनुराधा शर्मा, पूजा यादव, आशुतोष गहरवार आदि मौजूद रहे। विजेता छात्राओं को प्रधानाचार्य मंजूष लता यादव ने स्मृति चिन्ह दिए।

chat bot
आपका साथी