तीन सफाईकर्मी, फिर भी गांव में पसरी गंदगी

ग्रामीणों का आरोप प्रधान के घर के आसपास करते सफाई नालियों में भरी हुई है सिल्ट सड़कों पर होता जलभराव कोई सुनवाई नहीं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 31 Oct 2019 06:27 AM (IST)
तीन सफाईकर्मी, फिर भी गांव में पसरी गंदगी
तीन सफाईकर्मी, फिर भी गांव में पसरी गंदगी

मैनपुरी, जासं। गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए तीन सफाईकर्मी तैनात हैं, लेकिन यहां स्वच्छता कहीं भी नजर नहीं आती। गांव में घुसते ही गंदगी नजर आती है तो यहां पीने के पानी को लगाए गए हैंडपंप भी दम तोड़ रहे हैं। कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

मामला जागीर ब्लॉक के गांव मंछना का है। गांव में घुसने से पहले ही राह किनारे घूरे और गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। नालियां गंदगी से भरी हुई हैं। कन्या प्राथमिक विद्यालय के दरवाजे पर पड़ी गंदगी स्वच्छता के दावे को आइना दिखा रही है।

ग्रामीण सतेंद्र ने बताया कि गांव में सफाई के लिए पंचायत राज विभाग के तीन कर्मचारी राजा, प्रवीन और अंजू तैनात हैं, लेकिन इन्हें सालों से नहीं देखा गया। इसकी तस्दीक अन्य ग्रामीण भी करते हैं। आरोप लगाया कि सफाईकर्मी केवल प्रधान के घर के आसपास ही सफाई कर चले जाते हैं।

ग्रामसभा में लगे अधिकांश हैंडपंप दम तोड़ गए हैं। गांव में करीब 20 और मजरों में लगे एक दर्जन हैंडपंप खराब हैं। काफी समय से हैंडपंप खराब पड़े हैं। ग्राम सभा ने सर्वे कराकर इन पर नंबर तो डलवाए हैं, लेकिन इनको ठीक कराने का काम नहीं किया है।

-आशीष।

-

गांव में सफाई ठीक नहीं है, नालियां गंदगी से भरी हुई हैं। खड़ंजों पर गंदा पानी बहता रहता है। कई साल से तो मुहल्ले में सफाई कर्मचारी ही नहीं आए हैं।

-आयुष।

गांवों में रोस्टर बनाकर सफाई हो रही है। इस गांव के कर्मचारी दूसरे गांवों की सफाई में योगदान कर रहे हैं। लंबे समय से गांव की नालियों की सफाई नहीं होने की जांच कराई जाएगी। जांच में मामला सही पाए जाने पर सफाई कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी।

- स्वामीदीन, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी