दिन में छह बार हो रही कोल्ड चेन की पड़ताल

सीसीटीवी से कोविशील्ड की निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए सुरक्षा भी बढ़ाई है। सीएमओ प्रतिदिन की रिकार्डिंग ले रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 04:42 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 04:42 AM (IST)
दिन में छह बार हो रही कोल्ड चेन की पड़ताल
दिन में छह बार हो रही कोल्ड चेन की पड़ताल

मैनपुरी, जासं। कोल्ड चेन की निगरानी और मानीटरिग के लिए सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल में सख्ती की गई है। प्रतिदिन सीसीटीवी की रिकार्डिंग लेने के साथ सीएमओ को छह बार मानीटरिग रिपोर्ट भी भेजनी पड़ रही है।

कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जिले में शुरू हो चुकी है। सीएमओ कार्यालय परिसर में ही कोल्ड चेन बनवाई गई है, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन की वाइलों को रखा गया है। वैक्सीन का तापमान नियंत्रित रखने के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था कराई गई है। निगरानी में किसी प्रकार की कमी न रहे, इसके लिए चार सीसीटीवी कैमरों के अलावा दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

रुटीन इम्युनाइजेशन के डाटा मैनेजर संजय पंकज शर्मा का कहना है कि 24 घंटे कोल्ड चेन की निगरानी कराई जा रही है। प्रतिदिन छह बार सीसीटीवी की रिकार्डिंग देखी जाती है। चार कैमरे अलग-अलग एंगिल में लगवाए गए हैं, जिससे हर हरकत की जानकारी मिल सके। कंट्रोल रूम से अनुमति मिलने के बाद ही सीएमओ की मौजूदगी में वैक्सीन कक्ष का ताला खोला जाएगा। सुरक्षा की जानकारी प्रतिदिन सीएमओ के साथ साझा की जा रही है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था के सभी मानक पूरे किए जा रहे हैं। बंदी सहित दो लोगों में मिला संक्रमण

कोरोना का संक्रमण रुक नहीं रहा है। प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को कराई गई सैंपलिग में जिला जेल के बंदी और कस्बा कुरावली के एक युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन्हें आइसोलेट कराने के बाद संपर्क में आने वालों की जांच कराई गई है।

17 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पेशी पर आए एक बंदी का सैंपल लिया गया था। इसके अलावा कस्बा कुरावली में भी एक सैकड़ा सैंपल कराए गए थे। सोमवार को आई रिपोर्ट में कारागार में निरुद्ध 35 वर्षीय बंदी और कस्बा कुरावली में 29 वर्षीय युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। युवक को होम आइसोलेट कराया गया है, जबकि बंदी को कारागार की हवालात में दूसरे बंदियों से अलग रखा गया है। सोमवार को यहां संपर्क में आने वाले दूसरे बंदियों की भी जांचें कराई गईं।

सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि जिन लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं, रिपोर्ट न आने तक उन्हें स्वयं को होम आइसोलेट रहने के लिए कहा गया है। लगातार लोगों से भी अपील की जा रही है कि वे मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर ही चलें। होम आइसोलेशन में रह रहे एक मरीज को ठीक होने के बाद सोमवार को प्रमाण पत्र दिया गया।

chat bot
आपका साथी