डीएम ने केंद्रों पर भिजवाए वैक्सीन बाक्स

डीएम ने कोल्ड चेन का निरीक्षण कर चौबीस घंटे सुरक्षा के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:01 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:01 AM (IST)
डीएम ने केंद्रों पर भिजवाए वैक्सीन बाक्स
डीएम ने केंद्रों पर भिजवाए वैक्सीन बाक्स

मैनपुरी, जासं। वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए कोल्ड चेन पहुंचे डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने यहां वैक्सीन के बारे में भी जानकारी जुटाई। अपने हाथों से वैक्सीन बाक्सों को केंद्रों के लिए रवाना किया।

शुक्रवार सुबह लगभग 10:30 बजे डीएम, सीडीओ ईशा प्रिया के साथ सीएमओ कार्यालय स्थित कोल्ड चेन पहुंचे। यहां उन्होंने वैक्सीन के बारे में स्वास्थ्य अधिकारियों से जानकारी लेकर वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि शनिवार को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आरंभ हो रही है। जिस प्रकार कोरोना संक्रमण काल के दौरान सभी ने सहयोग दिया, उसी प्रकार वैक्सीनेशन में भी सहयोग देना होगा। सीडीओ ईशा प्रिया ने कहा कि कोल्ड चेन की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह वैक्सीनेशन को लेकर सकारात्मक संदेश लोगों तक पहुंचाएं। हमें अफवाहों पर ध्यान न देते हुए वैक्सीनेशन की सफलता के प्रयास करने होंगे।

डीएम ने कहा कि कोल्ड चेन के आसपास कड़ी सुरक्षा के इंतजाम कराए गए हैं। पुलिस कर्मी यहां तैनात रहेंगे। सीसीटीवी से भी निगरानी कराई जाएगी। अधिकारियों ने अपने हाथों से वैक्सीन बाक्सों को वेन में रखवाकर उन्हें केद्रों के लिए सुरक्षित रवाना कराया। इस मौके पर सीएमओ डा. एके पांडेय, डा. राज विक्रम, डा. अनिल यादव, रवींद्र सिंह गौर आदि मौजूद थे। डरें नहीं पूरी तरह सुरक्षित है कोविशील्ड

जिला अस्पताल के सीएमएस डा. आरके सागर का कहना है कि कोरोना की वैक्सीन लैब में कई विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी से होकर गुजरी है। कई परीक्षणों के बाद इसे बनाया गया है। यह पूरी तरह से सुरक्षित वैक्सीन है, जिसके अभी तक किसी भी प्रकार के कोई प्रतिकूल लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। लोगों से अपील है कि इसे एक सामान्य टीकाकरण की तरह ही लें। जैसे पोलियो, मीजल्स या अन्य बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगवाते रहे हैं, कोविशील्ड को भी उसी प्रकार लगवाएं। अफवाहों पर ध्यान न देकर हमें सकारात्मक विचारों के साथ केंद्रों पर पहुंचना होगा।

सीएमओ बढ़ाएंगे सहकर्मियों का हौसला

जो सूची तैयार हुई है, उसमें सीएमओ डा. एके पांडेय का नाम पहले स्थान पर है। उनका कहना है कि जब हम वायरस से सीधे लड़ चुके हैं तो वैक्सीन को लेकर इतना संशय क्यों कर रहे हैं। प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी को टीके लगवाने चाहिए। इसकी पहल मैं स्वयं करूंगा। समय पर पहुंचकर पहला टीका लगवाऊंगा ताकि मेरे सभी चिकित्सक और सहकर्मी प्रोत्साहित रहें।

chat bot
आपका साथी