अब जिला अस्पताल में ही होगी डेंगू की जांच

गांव करीमगंज में बुखार फैलने पर शासन ने शुरू कराई व्यवस्था आबकारी मंत्री ने अफसरों संग देखे इलाज के इंतजाम फोटो 4 6

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:08 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:08 AM (IST)
अब जिला अस्पताल में ही होगी डेंगू की जांच
अब जिला अस्पताल में ही होगी डेंगू की जांच

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: जिले में फैले बुखार के प्रकोप पर सरकार हरकत में आ गई है। डेंगू की जांच के लिए अब जिला अस्पताल में ही इंतजाम कराए गए हैं। बुधवार को आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री जिले के अफसरों के साथ गांव पहुंचे। इलाज और जांच के इंतजामों की जानकारी ली। मरीजों से बातचीत भी की।

बिछवां के गांव करीमगंज में बीते 15 दिनों से बुखार का प्रकोप है। ग्रामीण डेंगू होने का दावा कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की जांच में भी कई मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं। दर्जन भर से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार गांव में डेरा डाले हुए है। बुधवार दोपहर में आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी अजय कुमार पांडेय और सीएमओ डॉ. एके पांडेय के साथ गांव पहुंचे। आबकारी मंत्री ने सबसे पहले गांव के परिषदीय विद्यालय में बनाए गए अस्थाई अस्पताल का जायजा लिया। उन्होंने बताया डेंगू की पुष्टि के लिए अब सैम्पल आगरा या सैफई नहीं भेजे जाएंगे। जल्द और सही जांच के लिए जिला अस्पताल में ही मशीन आदि की व्यवस्था करा दी गई है। उन्होंने ग्रामीणों से इलाज के लिए झोलाछाप के पास जाने के बजाय जिला अस्पताल जाने की अपील की।

डीएम ने तैनात चिकित्सकों से कहा कि डेंगू की रिपोर्ट सैम्पल लेने के अगले दिन प्रत्येक दशा में मरीज को उपलब्ध कराई जाए। इसमें देरी होने पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। जांच रिपोर्ट से संबंधित सूची अस्थाई अस्पताल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करायी जाए, जिससे ग्रामीणों को रिपोर्ट जानने में असुविधा न हो। डीएम ने गांव में नियमित सर्वे कर घर-घर पैराथ्रम, एंटी लार्वा का छिड़काव और सफाई कराने के निर्देश दिए। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान, पूर्व विधायक अशोक सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता, अरविद तोमर, विशम्भर तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन साथ थे।

नहीं मिला डेंगू का लार्वा, लखनऊ की टीम ने भी किया सर्वे: लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम बुधवार को भी गांव में डेरा डाले रहे। टीम की ओर से बताया गया है कि अब तक गांव में डेंगू का कोई लार्वा नहीं पाया गया है। ग्रामीणों से कहा कि बीमारी से बचाव के लिए पूरे आस्तीन के कपडे़ पहनें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। गांव में कहीं भी पानी एकत्र न होने दें।

शाम को पहुंचे अपर निदेशक स्वास्थ्य: आबकारी मंत्री के बाद शाम को आगरा से अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. एके सिंह व संयुक्त निदेशक रविद्र गुप्ता भी गांव पहुंचे। उन्होंने मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इलाज कर रहे डॉक्टरों को निर्देश दिए कि गांव में फ‌र्स्ट एड के बाद सीरियस मरीजों को जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती कराएं। गांव समितियां बनाकर गांव के लोगों को जागरूक कराएं।

एक निकला कोरोना पॉजिटिव: बुधवार को करीमगंज में डॉक्टरों की टीम ने 29 रोगियों का उपचार किया। वहीं गांव में लगे कोरोना जांच शिविर में 11 लोगों की जांच की गई, जिनमें से एक पॉजिटिव पाया गया।

chat bot
आपका साथी