सीबीएसई ने स्कूलों से मांगी प्रोजेक्ट=असाइनमेंट रिपोर्ट

बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों को फार्मेट भेजकर बचों के नंबर मांगे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST)
सीबीएसई ने स्कूलों से मांगी प्रोजेक्ट=असाइनमेंट रिपोर्ट
सीबीएसई ने स्कूलों से मांगी प्रोजेक्ट=असाइनमेंट रिपोर्ट

जासं, मैनपुरी: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा निरस्त करने के बाद अब बच्चों के रिजल्ट की तैयारी शुरू कर दी है। सीबीएसई की ओर से स्कूलों को एक तय फार्मेट में बच्चों की पूरे वर्ष की परफार्मेंस रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसमें प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट आदि की जानकारी मांगी गई है। स्कूल इसी के आधार पर रिजल्ट तैयार करेंगे।

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा निरस्त कर दी थी। इसके बाद सीबीएसई की ओर से इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असाइनमेंट के आधार पर मूल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी गई थी। अब बोर्ड की ओर से स्कूलों को पत्र के साथ फार्मेट भेजकर बच्चों की वार्षिक रिपोर्ट मांगी गई है।

सीबीएसई ने स्कूलों से 15 बिदुओं पर जानकारी मांगी है। स्कूलों से साप्ताहिक टेस्ट के साथ टर्म परीक्षा में शामिल छात्रों की जानकारी के साथ उसमें मिले अंकों का विवरण मांगा गया है।

शैक्षिक सत्र 2020-21 में पूरे वर्ष आनलाइन कक्षाओं के जरिये छात्रों की पढ़ाई हुई। सत्र के अंत में सरकार के आदेश पर दसवीं और बारहवीं के बच्चों को स्कूल बुलाया गया। इस अवधि में छात्रों के प्रोजेक्ट, असाइनमेंट आदि पूरे करने के साथ बच्चों के इंटरनल असेसमेंट भी किए गए। स्कूलों की ओर से बच्चों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी पूरी कराई गईं। अब बच्चों के रिजल्ट तैयार करने में ये अंक महत्वपूर्ण साबित होंगे।

सीबीएसई के सिटी समन्वयक डा. राममोहन ने बताया कि जिले में हाईस्कूल के 3365 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जबकि इंटर के लिए 2380 परीक्षार्थी थे। अब कोविड की वजह से हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त होने के बाद बोर्ड ने जिले के 27 स्कूलों से प्रोजेक्ट और असाइनमेंट की रिपोर्ट मांगी है।

chat bot
आपका साथी