अप्रैल-मई में होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

मैनपुरी जासं। सीबीएसई बोर्ड की दसवीं बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल या मई में होंगी। जनवरी से स्कूलों में आफलाइन कक्षाओं में ज्यादातर विद्यार्थियों को बुलाने पर जोर रहेगा। इसके लिए स्कूल के अधिकारी परिजनों से बात कर उनकी सहमति लेंगे। बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रैक्टिकल की तैयारी कराई जाएगी। वहीं आइसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी इन्हीं महीनों में हो सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 06:15 AM (IST)
अप्रैल-मई में होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं
अप्रैल-मई में होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

जासं, मैनपुरी: सीबीएसई बोर्ड की दसवीं, बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल या मई में होंगी। जनवरी से स्कूलों में आफलाइन कक्षाओं में ज्यादातर विद्यार्थियों को बुलाने पर जोर रहेगा। इसके लिए स्कूल के अधिकारी परिजनों से बात कर उनकी सहमति लेंगे। बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रैक्टिकल की तैयारी कराई जाएगी। वहीं, आइसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी इन्हीं महीनों में हो सकती है।

कोरोना वायरस की वजह से इस बार बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है। पहले लाकडाउन और फिर कोरोना के लगातार बढ़ते असर के कारण स्कूल नहीं खुल सके। छात्र-छात्राओं को आनलाइन पढ़ाई ही करानी पड़ी। इसके बावजूद ज्यादातर स्कूलों ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं का अक्तूबर तक पूरा किया जाने वाला कोर्स नवंबर या फिर मध्य दिसंबर तक पूरा करा लिया।

चूंकि, कोरोना अभी भी खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को आनलाइन या आफलाइन कराने को लेकर माथापच्ची चल रही थी। अब यह तय हो गया है कि परीक्षाएं पहले की ही तरह आफलाइन ही होंगी। पिछले सालों तक सीबीएसई, आइसीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा मार्च और बारहवीं की फरवरी से शुरू होती थीं। कोविड की वजह से इस बार ये अप्रैल या फिर मई में शुरू होंगी। दसवीं, बारहवीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी होती हैं, ऐसे में जनवरी से ज्यादातर विद्यार्थियों को परिजनों के सहमति के बाद ही स्कूल बुलाने की योजना है।

20-25 फीसदी कम हुआ कोर्स

कोरोना के चलते इस बार 20 से 25 फीसदी कोर्स कम कर दिया गया है। बोर्ड की तरफ से जारी हुए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही स्कूलों ने विद्यार्थियों को पढ़ाई कराई है। पढ़ाए गए कोर्स से ही वार्षिक परीक्षाओं का पेपर तैयार होगा।

9वीं, 11वीं का भी स्कूल बनाएंगे पेपर

इस बार नवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं का प्रश्नपत्र भी स्कूल बनाएंगे। जबकि, पिछले साल तक यह पेपर बोर्ड की तरफ से बनकर आता था। कोरोना के चलते इस बार नियम में फिर से बदलाव किया गया है।

अप्रैल या फिर मई में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं आफलाइन कराने की योजना है। जनवरी से स्कूल में विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, इसके लिए परिजनों की सहमति जरूरी होगी। पिछले साल की तुलना में इस बार 20-25 फीसद कोर्स भी कम हुआ है।डा. राममोहन, सिटी को-आर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड।

chat bot
आपका साथी