दलाईलामा का दीदार कर वतन वापसी शुरू

जसराजपुर में दलाईलामा के दीदार के बाद विदेशियों ने गुरुवार से वतन वापसी शुरू कर दी। इससे पूर्व उन्होंने बौद्ध विहार व मंदिरों के भी दर्शन किए। ज्यादातर दिल्ली रवाना हुए, कुछ ने बनारस आदि शहरों का भी रुख किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Dec 2018 10:24 PM (IST) Updated:Thu, 06 Dec 2018 10:24 PM (IST)
दलाईलामा का दीदार कर वतन वापसी शुरू
दलाईलामा का दीदार कर वतन वापसी शुरू

भोगांव (मैनपुरी) : तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के कार्यक्रम में सहभागिता के बाद विदेशी श्रद्धालुओं की रवानगी शुरू हो गई है। अपने-अपने देश लौटने से पहले विदेशियों ने जसराजपुर में बौद्ध विहारों का भ्रमण किया। गुरुवार से विदेशियों ने दिल्ली व बनारस के लिए कार्यक्रम स्थल से रवानगी की।

तीन दिवसीय धम्म प्रवचन कार्यक्रम के लिए वाइबीएस के बुलावे पर जसराजपुर आए तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा बुधवार को रवाना हो गए थे। कार्यक्रम में सहभागिता के लिए विभिन्न देशों से आए उपासकों ने बुधवार की रात और गुरुवार की सुबह जसराजपुर व संकिसा के बौद्ध विहारों व मंदिरों का भ्रमण किया। गुरुवार दोपहर से उपासकों ने अपनी वतन के लिए वापसी शुरू की। वाइबीएस के अध्यक्ष सुरेश बौद्ध, महासचिव भंते उपनंद थैरो, दलाईलामा के ¨हदी अनुवादक कैलाश बौद्ध ने विदेशियों को विदा किया। ज्यादातर विदेशी श्रद्धालु फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली रवाना हुए। दर्जनों श्रद्धालु सारनाथ में दर्शन के लिए टैक्सी से रवाना हुए। विदेशियों ने जसराजपुर में तीन दिन तक हुए आदर सत्कार को लेकर वाइबीएस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की तारीफ की। वाइबीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश बौद्ध ने बताया कि विदेशियों को टैक्सी व अन्य साधन मुहैया करा दिए गए हैं। वॉलियंटियर्स किए सम्मानित तीन दिवसीय प्रवचन कार्यक्रम में दलाईलामा के मंच से लेकर विभिन्न समितियों में विभाजित होकर व्यवस्थाओं को शानदार तरीके से संभालने वाले वॉलियंटियर्स को आयोजन समिति ने सम्मानित किया। विभिन्न 23 समितियों में शामिल एक हजार वॉलियंटियर्स को वाइबीएस के पदाधिकारियों और तिब्बती लामाओं की टीम ने प्रमाण पत्र देकर हौसला अफजाई की। इस दौरान भंते उपनंद थैरो, प्रेम ¨सह शाक्य, जोगराज शाक्य, सोबरन ¨सह, नीरज शाक्य, आलोक ¨सह शाक्य, उत्तम बौद्ध, राकेश बौद्ध, प्रवीन बौद्ध, डॉ. राधाकृष्ण बौद्ध, रोहित बौद्ध, पूजा बौद्ध आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी