12 दिन में 14 मौत, इंतजामों पर इल्जाम

मैनपुरी जासं कतरीमगंज में डेंगू का कहर बरस रहा है। तीन सैकड़ा से ज्यादा बीमार हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 05:40 AM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 05:40 AM (IST)
12 दिन में 14 मौत, इंतजामों पर इल्जाम
12 दिन में 14 मौत, इंतजामों पर इल्जाम

केस एक :

करीमगंज की शकुंतला देवी (60) की बुखार से तबियत बिगड़ गई। सोमवार दोपहर 12 बजे स्वजन उसे गांव के प्राथमिक विद्यालय में बने अस्थाई अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां इंजेक्शन लगाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच का आश्वासन दे घर भेज दिया। केस दो :

बुखार से पीड़ित मोना (24) पुत्री गिरीश चंद को भी सोमवार को अस्थाई अस्पताल लाया गया। स्वजन किसी तरह कंधों का सहारा देकर उसे यहां तक लाए थे। दो दिन से बुखार से जूझ रही युवती को भी इंजेक्शन लगाकर जिला अस्पताल ले जाने की सलाह दे दी गई।

--

जासं, मैनपुरी :

शकुंतला और मोना ही नहीं, करीमगंज में लगभग हर घर की यही स्थिति है। यहां 12 दिन में 14 लोगों की मौत से स्वास्थ्य विभाग सकते में है। आधा सैकड़ा से ज्यादा मरीज गैर जिलों के निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इन्हें डेंगू बताया गया है। तीन सैकड़ा से ज्यादा गांव में ही बुखार का इलाज ले रहे हैं।

करीमगंज मैनपुरी तहसील का एक गांव है। इसकी आबादी करीब पांच हजार है। विछवां थाने के तहत आने वाले इस गांव में इन दिनों बुखार फैला है। कई लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है। ग्रामीण इंतजामों पर सवाल उठा रहे हैं। उनका आरोप है कि उपचार में लापरवाही बरती जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि 12 दिन में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। गांव में खोले गए अस्थाई अस्पताल में डॉक्टरों की तैनाती 24 घंटे की है। ग्रामीणों का कहना है कि रात में कर्मचारी नहीं मिलते। सैंपल लेने के इंतजाम ठप हैं। सोमवार को दोपहर 12 बजे तक सैंपलिग को टीम नहीं पहुंची थी। ग्रामीणों का आरोप है कि मजबूरी में उन्हें प्राइवेट लैब से जांच करानी पड़ती है। इनकी हो चुकी है मौत

गांव में गंगा देवी (55), वर्माजीत (60), राजरानी (62), किरन देवी (55), चंद्रकांती (50), सौरभ (38), प्रेमकिशोर की नवजात पुत्री, प्रेमवती (56), भूदेवी (65), सुमन पांडेय (60), नंदराम (35), वीरेंद्र सिंह (35), महेश मिश्रा (65) और हरिशंकर शर्मा (55) की मौत हो चुकी है। नहीं हुआ डोर-टू-डोर सर्वे

ग्रामीण ब्रजेश कुमार का आरोप है कि उनकी पत्नी बेबी (33) छह दिनों से बुखार से जूझ रही हैं। मजबूरी में निजी चिकित्सक से उपचार दिलाना पड़ रहा है। आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें कूलर के पानी में लार्वा जांच के लिए कहा गया था। अब मरीजों के सर्वे का निर्देश मिला है।

पूर्व सांसद संग पहुंचे विधायक, मिली लापरवाही:

सोमवार दोपहर पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव, सदर विधायक राजू यादव के संग करीमगंज स्थित अस्थाई अस्पताल पहुंचे। विधायक ने कहा कि चिकित्सक शराब के नशे में ड्यूटी करते हैं। मौजूद टीम ने उन्हें मरीजों की जांच रिपोर्ट की जानकारी देने से भी इन्कार कर दिया।

- 'गांव में स्वास्थ्य विभाग की ओर से बेहतर इंतजाम कराए गए हैं। अब मरीजों को राहत है। जिनकी तबियत ज्यादा खराब थी, उन्हें जिला अस्पताल में उपचार दिलाया जा रहा है। ग्रामीणों से भी सहयोग की अपील की गई है।'

डॉ. एके पांडेय, सीएमओ

chat bot
आपका साथी