फाइलों में कैद श्रमिकों का उजाला

मैनपुरी : सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए संचालित सोलर लाइट योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों

By Edited By: Publish:Mon, 08 Feb 2016 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2016 06:11 PM (IST)
फाइलों में कैद श्रमिकों का उजाला

मैनपुरी : सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए संचालित सोलर लाइट योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों को नहीं मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए जिले के 44 पात्र श्रमिकों ने 6 माह पूर्व आवेदन किया था। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते पात्रों के आवेदनों का डाटा अभी तक ऑन लाइन फीड नहीं किया गया है। जिससे उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए श्रम कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

श्रम कार्यालय में पंजीकृत श्रमिकों व उनके परिवार की बिजली संबंधी जरूरतें पूरी करने को सरकार द्वारा सौर ऊर्जा सहायता योजना संचालित की गई है। जिससे उनकी कार्य कुशलता में वृद्धि के साथ उनके बच्चों की शिक्षा में सहायता मिल सके।

योजना के तहत पात्र लाभार्थी को 3 सीएफएल या एलईडी के साथ अन्य उपकरण दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ श्रमिक को एक बार ही दिया जाता है। इस योजना के तहत श्रम कार्यालय में पंजीकृत जिले के 44 पात्र श्रमिकों ने जून 2015 में आवेदन किए थे। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते पात्रों के आवेदनों का डाटा अभी तक ऑन लाइन फीड नहीं किया गया है। जिससे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पात्र सोलर लाइट के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी ब्रजेंद्र ¨सह ने बताया कि चुनाव में व्यस्तता के चलते आवेदनों के सत्यापन और डाटा फी¨डग में देरी हुई। शीघ्र ही सभी आवेदन ऑन लाइन फीड कर स्वीकृति को मुख्यालय भेज दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी