तीन माह में शुरू हो जाएगी कैंसर यूनिट

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 11:11 PM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 11:11 PM (IST)
तीन माह में शुरू हो जाएगी कैंसर यूनिट

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: बहुत लंबे इंतजार और जागरण के बार-बार सवाल उठाने के बाद आखिर कैंसर यूनिट चलाने को शासन ने सालों बाद हरी झंडी दे दी। सब कुछ ठीकठाक रहा, तो अगले तीन माह में यूनिट शुरू हो जाएगी। इसमें लगी मशीनों के संचालन का जिम्मा सीमेंस कंपनी को दिया है। इसे चलाने को 2.82 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। डॉक्टर सैफई से आएंगे।

वर्ष 2005 में महाराजा तेज सिंह जिला चिकित्सालय में कैंसर यूनिट की स्थापना के लिए तत्कालीन सपा सरकार ने योजना बनाई थी। 2006 में बिल्डिंग का काम शुरू हो गया। 2008 में यूनिट की बिल्डिंग सहित सभी मशीनें स्थापित कर दी गई थीं। इसके बाद आई बसपा की सरकार में एक रेडियोथेरेपिस्ट डॉ. केके सक्सेना की नियुक्ति भी वर्ष 2009 में कर दी गई, लेकिन अन्य चिकित्सकों के नहीं आने के कारण यूनिट शुरू नहीं हो सकी। बाद में डॉ. सक्सेना ने अपना स्थानांतरण गैर जनपद करा लिया। यूनिट तैयार करने में करीब दस करोड़ रुपये की लागत आई। तबसे लगातार यूनिट को चलाने का प्रयास किया गया, लेकिन कोई न कोई बाधा आ गई। जन प्रतिनिधियों ने भी कई बार यूनिट शुरू कराने का प्रयास किया, लेकिन सफल न हुए। अब शासन ने हरी झंडी दी है, तो लोगों के इलाज का रास्ता साफ होगा।

मिनी पीजीआइ से आएंगे डॉक्टर

यूनिट को चलाने के लिए डॉक्टर सैफई के मिनी पीजीआइ से भी भेजे जाएंगे। कुछ डॉक्टरों की नियुक्ति जिले से ही की जाएगी। यूनिट के लिए दो एंबुलेंस भी रखी जाएंगी। आवश्यकता पड़ने पर इन्हीं एंबुलेंस से मरीज सैफई पीजीआइ भेजा जाएगा।

सैफई स्थानांतरण की बनी थी योजना

एक वर्ष पूर्व सरकार ने इस यूनिट को सैफई के मिनी पीजीआइ में स्थानांतरित करने की योजना बनाई थी। लेकिन बाद में वह योजना इसलिए फेल हो गई कि इतनी बड़ी रकम से तैयार कराई गई इस यूनिट की बिल्डिंग का आखिर क्या होगा।

'यूनिट शुरू करने की पूरी तैयारी चल रही है। सीमेंस कंपनी के इंजीनियर मशीनों का जायजा ले चुके हैं। सरकार ने दो माह के अंदर मशीनें क्रियाशील करने के निर्देश दे दिए हैं। उम्मीद है कि तीन महीने के अंदर यूनिट शुरू हो जाएगी।'

डॉ. वीके गुप्ता, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी