दो माह से वेतन नहीं मिलने पर सफाई कर्मी ने किया आत्मदाह का प्रयास

जागरण संवाददाता महोबा गुरुवार को महोबा नगर पालिका ईओ कार्यालय के सामने एक सफाई कर्म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:32 PM (IST)
दो माह से वेतन नहीं मिलने पर सफाई कर्मी ने किया आत्मदाह का प्रयास
दो माह से वेतन नहीं मिलने पर सफाई कर्मी ने किया आत्मदाह का प्रयास

जागरण संवाददाता, महोबा: गुरुवार को महोबा नगर पालिका ईओ कार्यालय के सामने एक सफाई कर्मचारी ने अपने मासूम बच्चे को साथ लेकर आत्मदाह का प्रयास किया। पालिका कर्मियों व वहां मौजूद लोगों की सतर्कता से उसे रोक लिया गया। बाद में उसका भुगतान जल्द करा देने का आश्वासन दिया गया, तब वह काम पर वापस लौट गया। घटना के समय ईओ मोहम्मद अवेश कार्यालय में नहीं थे।

मकनपुरा मोहल्ला निवासी विजय नगरपालिका में ठेकेदारी प्रथा के तहत सफाई कर्मचारी के पद पर काम करता है। वह एक बोतल में ज्वलनशील पदार्थ लेकर गुरुवार को नगरपालिका कार्यालय पहुंच गया। ईओ कार्यालय के सामने पहुंच कर उसने चिल्ला कर कहा, उसे दो माह से वेतन नहीं मिल रहा है, इसलिए यहीं अपने को आग लगा कर जान दे देगा। पहले तो लोगों ने समझा कि वह मजाक कर रहा है। कर्मचारी ने जैसे ही बोतल खोल कर अपने ऊपर वह ज्वलनशील पदार्थ डाल कर माचिस निकालने लगा तभी पास में खड़े लोगों ने उसकी बोतल छीन ली। इस दौरान मासूम भी उसके पास में ही खड़ा था।

इस बीच ज्वलनशील पदार्थ तो कर्मी पर गिर गया लेकिन माचिस दूर जा गिरी। बाद में पालिका के अधिकारी, कर्मचारी वहां आ गए। उसे समझाया।

कई बार बुलावे पर भी नहीं आया था कर्मी

सफाई निरीक्षक सुनील राजपूत ने बताया कि यह कर्मचारी दो माह से काम पर नहीं आ रहा था, कई बार फोन किया गया, तो उठाया नहीं, सूचना भेजी गई कि काम पर आ जाए लेकिन वह काम पर नहीं आया। जबकि नियम है कि ठेके के कर्मचारी को लगातार अनुपस्थित रहने पर निकाल दिया जाए, पर ऐसा नहीं किया, फिलहाल उसे वेतन दिलाने का आश्वासन देकर काम पर वापस भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी