महोबा में एसडीएम ने नहीं दी जांच रिपोर्ट, डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा

जागरण संवाददाता महोबा किसान बूंद-बूंद पानी के लिए परेशान रहते हैं और जिम्मेदार अपना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 05:54 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 05:54 PM (IST)
महोबा में एसडीएम ने नहीं दी जांच रिपोर्ट, डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा
महोबा में एसडीएम ने नहीं दी जांच रिपोर्ट, डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा

जागरण संवाददाता, महोबा : किसान बूंद-बूंद पानी के लिए परेशान रहते हैं और जिम्मेदार अपना ही खेल खेलते रहते हैं। नहरों की सिल्ट सफाई में सिचाई विभाग व संबंधित विभाग के अधिकारियों ने इस बार जमकर बंदरबांट किया। डीएम ने सिल्ट सफाई को लेकर जांच बैठाई थी। चार टीमों को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी। टीमों की ओर से रिपोर्ट न देने पर इसके सत्यापन के लिए सीडीओ को निर्देश दिए गए थे। आदेश के चार दिन बीतने के बाद भी अभी तक एक टीम ने रिपोर्ट नहीं सौंपी। इस पर संबंधित टीम के अधिकारी चरखारी एसडीएम से डीएम ने स्पष्टीकरण तलब करते हुए नोटिस जारी किया है।

जिले में नहरों की सिल्ट सफाई हर साल होती है। इस साल भी छोटी बड़ी 1428 नहरों की सफाई के लिए अलग-अलग दर्शाई गई धनराशि के हिसाब संबंधित विभागों को दिया गया था। सिचाई प्रखंड व सपरार प्रखंड द्वारा जारी की गई सूचना के आधार पर नहरों की सिल्ट सफाई का काम 15 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक कराया गया। एक नवंबर से नहरों का संचालन कराया गया। जब लगातार उठ रही शिकायतों पर डीएम सत्येंद्र कुमार ने संज्ञान लिया और जांच की तो कई स्थानों की सिल्ट जमा थी। इसके लिए चार टीमों का गठन कर इसकी जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पांच नवंबर रिपोर्ट देने को कहा गया था। रिपोर्ट समय पर न देने के कारण डीएम ने इनके सत्यापन के लिए सीडीओ आरएस गौतम को जिम्मेदारी सौंपी थी। सीडीओ ने बताया कि अभी तक मात्र तीन टीमों ने जांच रिपोर्ट सौंपी है। लगातार टोकने के बाद भी चरखारी एसडीएम राकेश कुमार ने अपनी रिपोर्ट नहीं दी है। मामले में सीडीओ ने डीएम को जानकारी दे दी थी। डीएम ने इसे लापरवाही मानते हुए एसडीएम को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है। यह थीं जांच टीमें

चरखारी एसडीएम राकेश कुमार के साथ तकनीकी अधिकारी बीबी अग्रवाल एक्सईएन लोकनिर्माण विभाग। विभागीय अधिकारी सिचाई प्रखंड के सहायक अभियंता शैलेंद्र कुमार हैं। अन्य टीम में उपायुक्त श्रम रोजगार सत्यराम यादव, साथ में तकनीकी अधिकारी केसी त्रिपाठी सहायक अभियंता पीडल्ब्यूडी, विभागीय अधिकारी सहायक अभियंता सिचाई प्रखंड रवि गुप्ता हैं। तीसरी टीम में सदर एसडीएम राजेश कुमार यादव, एक्सईएन ग्रामीण अभियंत्रण के एमआरएम खान। विभागीय अधिकारी में विवेक गुप्ता सहायक अभियंता सिचाई प्रखंड। चौथी टीम में कुलपहाड़ एसडीएम मोहम्मद अवेश, एक्सईएन जल निगम संदेश सिंह तोमर, तथा विभागीय अधिकारी सपरार खंड झांसी के सहायक अभियंता दीपांकर राव हैं।

chat bot
आपका साथी