फेसबुक तक सीमित रह गया स्वच्छ भारत मिशन

जागरण संवाददाता, महोबा : देशभर में चल रहा स्वच्छ भारत मिशन महोबा में सिर्फ फेसबुक तक सीि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 11:32 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 11:32 PM (IST)
फेसबुक तक सीमित रह गया स्वच्छ भारत मिशन
फेसबुक तक सीमित रह गया स्वच्छ भारत मिशन

जागरण संवाददाता, महोबा : देशभर में चल रहा स्वच्छ भारत मिशन महोबा में सिर्फ फेसबुक तक सीमित रह गया है। यहां झाड़ू पकड़कर फोटो तो सब खिंचाते हैं लेकिन सफाई कोई नहीं करता। हां फोटो जरूर सोशल साइट्स पर अपलोड कर दी जाती है। शहर में जगह-जगह फैली गंदगी अभियान की हकीकत बयां करने के लिए काफी है। शहर के साथ-साथ गांवों में भी स्थिति खराब है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुद हाथों में झाडू थामकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया था। मकसद था कि लोग सफाई के प्रति जागरूक हों और स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके। कुछ दिन तक जिले में इसका असर दिखाई दिया लेकिन फिर अभियान की हवा निकल गई। हालांकि कुछ अधिकारी शहर में झाड़ू लिए दिखाई तो देते हैं लेकिन फोटो खिंचते ही गायब हो जाते हैं। गांवों की छोड़ें शहर के ही भटीपुरा, हवेली दरवाजा, पुराने रामलीला मैदान के पास, राठ चुंगी, प्राइवेट बस स्टैंड गली सहित कई ऐसे स्थान हैं जहां पर गंदगी के ढेर लगे हैं।

------ जिस तरह के मिशन की कल्पना की गई वह सार्थक होता नहीं दिख रहा है। स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए लोगों को खुद जागरूक होना चाहिए। झाड़ू लेकर महज फोटो ¨खचाने से बदलाव नहीं होने वाला है। श्मशान घाट के साथ ही प्रमुख चौराहे खासकर सबसे गंदा ऊदल चौक चौराहा गंदगी से पटा पड़ा है।

-तारा पाटकर, संयोजक बुंदेली समाज। अभी तक जो सफाई अभियान चल रहा है वह प्रतीकात्मक है। जनप्रतिनिधि भी यही कर रहे हैं। किसी के आह्वान या आदेश पर सफाई नहीं हो सकती। इसके लिए लोगों को खुद जागरूक होकर जिम्मेदारी समझनी होगी। एक-एक कर एक स्थान को ले लें और उसे पूरी तरह स्वच्छ करें।

- डा. एलसी अनुरागी, प्रवक्ता महाविद्यालय।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य : 9999

chat bot
आपका साथी