दूषित पानी से 50 लोग बीमार

By Edited By: Publish:Fri, 02 Aug 2013 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 02 Aug 2013 05:55 PM (IST)
दूषित पानी से 50 लोग बीमार

महोबा, कार्यालय प्रतिनिधि : उमस और बारिश से आए मौसम में बदलाव के चलते इन दिनों डायरिया का प्रकोप फैला हुआ है। कबरई विकासखंड के मकरबई गांव में कुओं का दूषित पानी पीने से 50 से ज्यादा लोग उल्टी-दस्त व बुखार से पीड़ित हो गए। उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कबरई विकासखंड के मकरबई स्थित खुड़ा पुरवा में कुओं का पानी दूषित होने से यहां डायरिया संकट खड़ा हो गया है। शुक्रवार को दूषित पानी पीकर 22 वर्षीय चेतराम, मोहित (6), देवकुमार (26), मनीराम (8), गोमती (7), राजेंद्र (13), रोहिणी (8), पूजा (6), जगमोहन, भैरव व मनोज सहित 50 से ज्यादा लोग उल्टी-दस्त व बुखार की चपेट में आ गए। अचानक हालत बिगड़ने पर बीमार लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जिला अस्पताल में डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है। बाकी लोगों को कबरई के साथ ही अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लोगों के मुताबिक उनके गांव में हैंडपंप नहीं है और लगभग 500 लोगों की आबादी कुओं के पानी पर आश्रित है। बारिश के पानी व गंदगी के चलते कुओं का पानी दूषित हो गया है। इनमें दवा का छिड़काव कराया जाना आवश्यक है।

सीएमएस डा. दयाशंकर बताते है, कि दूषित पानी के सेवन व असंतुलित खानपान से लोग बीमार हुए है। लोगों का इलाज जिला अस्पताल में बेहतर तरीके से कराया जा रहा है। उमस व बारिश के चलते मौसम में आए बदलाव से मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे मौसम में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। बीमार होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। और बाहरी चीजों के खानपान से बचें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी