दुकानें बंद, सड़कों पर बेवजह जारी रहा आवागमन

जिले में 30 अप्रैल की रात्रि आठ बजे से साप्ताहिक बंदी लागू है। दैनिक वस्तुओं व आवश्यक सेवा को छोड़कर अन्य दुकानों के बंदी के निर्देश है। मंगलवार को पूरे दिन कालेज रोड बलिया नाला रोड महराजगंज-फरेंदा मार्ग की दुकानें बंद रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 12:03 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 12:03 AM (IST)
दुकानें बंद, सड़कों पर बेवजह जारी रहा आवागमन
दुकानें बंद, सड़कों पर बेवजह जारी रहा आवागमन

महराजगंज:

कोरोना को लेकर जारी साप्ताहिक बंदी का असर दुकानों पर तो नजर आ रहा है, लेकिन सड़कों पर बेवजह आवाजाही जारी है। दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन का आदेश तार-तार हो रहा है।

जिले में 30 अप्रैल की रात्रि आठ बजे से साप्ताहिक बंदी लागू है। दैनिक वस्तुओं व आवश्यक सेवा को छोड़कर अन्य दुकानों के बंदी के निर्देश है। मंगलवार को पूरे दिन कालेज रोड, बलिया नाला रोड, महराजगंज-फरेंदा मार्ग की दुकानें बंद रहीं। इस आदेश का असर फरेंदा, धानी, बृजमनगंज, निचलौल, नौतनवा, परतावल, भिटौली, घुघली, श्यामदेउरवा, मिठौरा, सिसवा, कोठीभार में देखने को मिला। चाय तक की दुकानें बंद रहीं, जिससे लोगों को चाय पानी के लिए भटकना पड़ा। लेकिन सड़कों पर वाहनों का रेला नहीं टूटा। दिन भर वाहन दौड़ते रहे। अगर पुलिस की नजर पड़ जाती तो जांच की औपचारिकता पूरी कर आगे बढ़ जा रही थी।

एंटीजन टेस्ट के बाद ही नेपाल में प्रवेश की अनुमति

पड़ोसी मुल्क नेपाल में लाकडाउन लगने के बाद सोनौली सीमा पर नियमों में बदलाव किया गया है। इसके लिए नागरिकों को थर्मल स्कैनिंग, हाथों को सैनिटाइज करने , पुराने मास्क को हटाकर नया मास्क व कोरोना एंटीजन टेस्ट के बाद ही नेपाल में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। पाजिटिव व्यक्ति को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन करने का प्रविधान है। भारतीय सीमा के सोनौली बार्डर से सटे नेपाल के रूपंदेही जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 12 मई तक लाकडाउन लगने के बाद से सीमा पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। भारत से नेपाल जाने वाले कस्टम एजेंटों व नेपाली नागरिकों को विभिन्न जांच प्रक्रिया से होकर गुजारना पड़ रहा है। बिना मास्क और सैनिटाइज हुए नेपाल में प्रवेश बंद है। साथ ही भारत से नेपाल जाने वाले मालवाहक ट्रक चालकों का भी अब थर्मल स्कैनिग शुरू हो गई है। मालवाहक ट्रक चालकों का थर्मल स्कैनिग से सरहद पर जांच हो रही है, फिर उन्हें नेपाल में मालवाहक ट्रकों के साथ प्रवेश दिया जा रहा है। नेपाल में लाकडाउन के बढ़ने की संभावना को देखते हुए भारत से गए कामगारों अब वहां से पलायन शुरू हो गया है। मजदूर अपने वतन भारत लौट रहे हैं। इसी तरह नेपाल से भारत गए नेपाली नागरिक निरंतर अपने वतन लौट रहे हैं ।

chat bot
आपका साथी