29 शिक्षक अनुपस्थित, 43 स्कूलों में नहीं जले चूल्हे

महराजगंज: जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर शनिवार को अधिकारियों द्वारा जिले की 133 प

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 11:18 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 11:18 PM (IST)
29 शिक्षक अनुपस्थित, 43 स्कूलों में नहीं जले चूल्हे

महराजगंज: जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर शनिवार को अधिकारियों द्वारा जिले की 133 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। एक साथ जिले भर के स्कूलों की निरीक्षण से काफी देर तक हड़कंप मचा रहा। बच्चों व शिक्षकों की उपस्थित व एमडीएम की हकीकत की पोल खुल गई। 29 शिक्षक जहां अनुपस्थित मिले, वहीं 43 स्कूलों में चूल्हे भी नहीं जलते पाए गए।

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला विकास अधिकारी एसएन ¨सह कुशवाहा ने सभी ब्लाक के बीडीओ, दो दो एडीओ, पांच खंड शिक्षा अधिकारी तथा एमडीएम कोआर्डिनेटर को विद्यालयों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी। इस दौरान विद्यालयों पर काफी खामियां पाई गई। कई विद्यालयों व शौचालय में गंदगी का अंबार रहा। हैंडपंपों की दशा भी दयनीय रही। 29 विद्यालयों में शिक्षक अनुपस्थित रहे। इनके बारे में अधिकारियों ने जब पूछताछ की तो मौके पर उपस्थित अध्यापक व हेडमास्टर बंगले झांकने लगे। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले एमडीएम का हाल भी बहुत बुरा था। 43 विद्यालयों में एमडीएम के चूल्हे नहीं जले थे। इस बात को लेकर अधिकारियों ने काफी नाराजगी जाहिर की। साथ ही संबंधित प्रधानाध्यापकों को व्यवस्था में सुधार लाने व छात्र संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

जिला विकास अधिकारी एसएन ¨सह कुशवाहा ने बताया कि सभी ब्लाकों से रिपोर्ट आ गई है। 29 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं, जबकि 43 विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन नहीं बनता पाया। अनुपस्थित शिक्षकों तथा जिन स्कूलों में एमडीएम नहीं बन रहे थे, उन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं प्राप्त होने कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी