5 वर्षों में 4 लाख लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में होगा 40 हजार करोड़ का निवेश

यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति 2020 के तहत अगले पांच वर्षों में 40 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा गया है और चार लाख व्यक्तियों को रोजगार दिया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 01:57 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 02:17 PM (IST)
5 वर्षों में 4 लाख लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में होगा 40 हजार करोड़ का निवेश
यूपी सरकार पांच वर्षों में 40 हजार करोड़ के निवेश, चार लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति 2020 के तहत अगले पांच वर्षों में 40 हजार करोड़ के निवेश और चार लाख व्यक्तियों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए जेवर एयरपोर्ट के करीब इलेक्टॉनिक सिटी की स्थापना, बुंदेलखंड में रक्षा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर व लखनऊ-उन्नाव-कानपुर जोन में मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना की जाएगी।

लखनऊ में शनिवार को लोक भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में में यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति 2020 के तहत अगले पांच वर्षों में 40 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा गया है और चार लाख व्यक्तियों को रोजगार दिया जाएगा। डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति 2017 की उपलब्धियों के बारे में बताया कि इसमें पांच वर्षों में 20 हजार करोड़ के निवेश और तीन लाख रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया था, जो मात्र तीन वर्षों में ही प्राप्त हो गया है।

उन्होंने कहा कि यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के हब के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। ग्रेटर नोएडा में 100 एकड़ में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर विकसित किया जा रहा है। प्रदेश के हर जिले में एक स्टार्टअप केंद्र स्थापित किया जाएगा। अभी तक तीन हजार से स्टार्टअप स्थापित किए जा चुके हैं आगे 10 हजार स्टार्टअप स्थापित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी