योगी सरकार का प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा....दशहरे से दीवाली तक नहीं कटेगी बिजली

प्रकाश पर्व पर अंधेरा दूर करने और बाजारों से लेकर मुहल्लों तक की रौनक बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जिलों के साथ गांवों को भी शाम से रात तक बिजली देगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 08 Oct 2019 07:30 AM (IST)
योगी सरकार का प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा....दशहरे से दीवाली तक नहीं कटेगी बिजली
योगी सरकार का प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा....दशहरे से दीवाली तक नहीं कटेगी बिजली

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दशहरा से लेकर दीवाली तक प्रदेशवासियों को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने का फैसला किया है। प्रकाश पर्व पर अंधेरा दूर करने और बाजारों से लेकर मुहल्लों तक की रौनक बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जिलों के साथ गांवों को भी शाम से रात तक बिजली देगी। इसके लिए कारपोरेशन अध्यक्ष और प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने अतिरिक्त बिजली जुटाने के निर्देश दिए हैं।

पावर कारपोरेशन द्वारा रविवार को जारी शेड्यूल के मुताबिक दशहरा से लेकर दीवाली तक गांवों में शाम से रात तक बिजली कटौती नहीं की जाएगी। इस दौरान स्थानीय खराबी या ब्रेकडाउन अधिक न हों, इसके लिए अधिकारियों व इंजीनियरों को पहले से तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। मरम्मत के लिए गैंग की संख्या अधिक रखने और सभी जरूरी उपकरणों का इंतजाम भी पहले से ही करने को कहा गया है। पिछले दिनों बारिश के बाद बिजली की मांग काफी नीचे चली गई थी लेकिन, अब एक बार फिर यह मांग 15 से 16 हजार मेगावाट के बीच पहुंच गई है।

प्रमुख सचिव का मानना है कि निर्बाध आपूर्ति के लिए करीब 19-20 हजार मेगावाट बिजली की जरूरत होगी। यदि मौसम थोड़ा ठंडा रहा तो मांग कम होगी। हालांकि, तैयारी का स्तर 20 हजार मेगावाट की मांग के अनुरूप रखा जा रहा है। कुमार ने बताया कि पूरे प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए बाजार से भी अतिरिक्त बिजली खरीदी जा रही है। दशहरा के लिए लगभग डेढ़ हजार मेगावाट बिजली ली गई है। उन्होंने बताया कि अनपरा व मेजा की दो यूनिटों के बंद होने से फिलहाल एक हजार मेगावाट बिजली की उपलब्धता घट गई है, लेकिन दीपावली तक आवश्यकतानुसार बाजार से अतिरिक्त बिजली खरीदने के निर्देश दे दिए गए हैैं। प्रमुख सचिव ने बताया कि ब्रेकडाउन जैसी गड़बडिय़ों को भी जल्द ठीक करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी